Co Sponsor
In association with
In association with
S M L

रोबोट ने कर ली आत्महत्या? सिक्योरिटी रोबोट की 'मौत' से उठा सवाल

रोबोट का काम कार पार्क और बिल्डिंग की रखवाली करना था

FP Staff Updated On: Jul 19, 2017 01:31 PM IST

0
रोबोट ने कर ली आत्महत्या? सिक्योरिटी रोबोट की 'मौत' से उठा सवाल

क्या अमेरिका में एक रोबोट ने सुसाइड कर लिया? वाशिंगटन डीसी में एक ऑफिस की इमारत में तैनात एक रोबोट अचानक एक फव्वारे में गिर गया जिसके बाद उसने काम करना बंद कर दिया. यह ऐसा रोबोट जो खुद से सोच सकता था. इस रोबोट का काम कार पार्क और बिल्डिंग की रखवाली करना था.

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया कि यह नाइटस्कोप के5 नाम का यह रोबोट वाशिंगटन हार्बर ऑफिस में अपनी नियमित गश्त पर था. तभी यह अचानक इमारत में बने फव्वारे की बढ़ा और इसमें गिर गया.

इसके बाद इस रोबोट ने काम करना बंद कर दिया. रोबोट के फव्वारे में गिरने के बाद उसकी तस्वीरें वायरल हो गईं. लोग सवाल करने लगे कि क्या इस रोबोट ने आत्महत्या कर ली.

कंपनी में काम करने वाले एक कर्मचारी ने ट्वीट किया, 'हमारे डीसी ऑफिस में एक रोबोट था. उसने खुद को डुबा लिया. हमें उड़ती कारों का वादा किया गया था लेकिन बदले में हमें आत्महत्या पर उतारू रोबोट मिले.'

हालांकि इस रोबोट को बनाने वाली कंपनी का कहना है कि यह 'एकमात्र' घटना है और उनके बाकी रोबोट ठीक काम कर रहे हैं.

वैसे रोबोट के डूबने की इस घटना ने फिर से बहस इस बहस को हवा दे दी है कि आर्टिफिशल इंटेलिजेंस कितना सुरक्षित है. खुद से फैसले लेने की क्षमता रखने वाली मशीनों के हमारा भविष्य माना जा रहा है. हालांकि इस तरह की घटनाएं यह सवाल उठाती हैं कि इनपर कितना भरोसा किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
AUTO EXPO 2018: MARUTI SUZUKI की नई SWIFT का इंतजार हुआ खत्म

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi