S M L

रिवेंज पॉर्न: आपकी प्राइवेट फोटो क्यों देखना चाहता है फेसबुक?

अगर आप चाहते हैं कि फेसबुक पर कोई आपकी न्यूड पिक्चर अपलोड ना करे तो जरूरी है कि आप खुद अपनी ऐसी तस्वीर अपलोड कर दें.. पढ़िए क्यों

Updated On: Nov 12, 2017 08:50 PM IST

FP Staff

0
रिवेंज पॉर्न: आपकी प्राइवेट फोटो क्यों देखना चाहता है फेसबुक?

रिवेंज पॉर्न सोशल मीडिया की एक बड़ी समस्या है. मतलब दो लोगों का साथ में अपने निजी पलों को कैमरे पर तस्वीरों या वीडियो के तौर पर कैद कर लेना. अगर रिश्ता टूट जाए तो दूसरे को बदनाम करने के लिए वो तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर कर देना.

फेसबुक इसे रोकने के लिए एक नई योजना ला रहा है. इस फीचर को जहर ही जहर को काटता है जैसा माना जाता है. फेसबुक चाहता है कि अगर आपकी न्यूड तस्वीरें आपकी मर्जी के बिना सोशल मीडिया पर शेयर न हों तो उन्हें खुद फेसबुक पर अपलोड कर दीजिए.

घबराइए नहीं, इस नए फीचर में आपको अपनी अंतरंग तस्वीरों को खुद फेसबुक पर प्राइवेट मोड पर अपलोड करना होगा. इसके बाद फेसबुक पर कभी कोई और इन तस्वीरों को पोस्ट करना चाहे तो वो आपकी इजाजत के बिना नहीं हो पाएगा.

क्या ऐसा करना सेफ है?

फेसबुक का कहना है कि इस फीचर में तस्वीर उसके डेटा में सेव नहीं होगी. किसी की अपलोड की हुई तस्वीर का एक डिजिटल फुटप्रिंट फेसबुक बना लेगा. इसके बाद फेसबुक पर अपलोड होने वाली हर न्यूड तस्वीर से इसे मैच किया जाएगा. अगर फोटो एक जैसी हुई तो दूसरा यूज़र इन्हें अपलोड नहीं कर पाएगा. फेसबुक का ये फीचर तभी काम करेगा जब इसमें पहले से तस्वीर अपलोड होगी. दूसरी बात है तमाम आश्वासनों के बाद भी खुद अपनी निजी तस्वीरें फेसबुक पर पोस्ट करने का भरोसा कम ही लोगों को होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi