S M L

फेसबुक के शानदार परफॉर्मेंस में रिलायंस जियो के फ्री ऑफर का योगदान

फेसबुक ने 2016 के चौथी तिमाही के लिए अपनी कमाई के आंकड़े जारी किए हैं.

FP Tech Updated On: Feb 20, 2017 09:26 PM IST

0
फेसबुक के शानदार परफॉर्मेंस में रिलायंस जियो के फ्री ऑफर का योगदान

फेसबुक ने 2016 के चौथी तिमाही के लिए अपनी कमाई के आंकड़े जारी किए हैं. शानदार आंकड़ों में रिलायंस जियो का अहम योगदान रहा है.

फेसबुक का कहना है कि यूजर बेस के लिहाज से भारत उसका 'सबसे मजबूत' ग्रोथ वाला मार्केट बन रहा है और इसके पीछे भारत में 'फ्री-डाटा' ऑफरों का बड़ा योगदान रहा है.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, फेसबुक इंक का चौथी तिमाही में रेवेन्यू 8.81 अरब डॉलर रहा, जिसमें 1.35 अरब डॉलर की रकम एशियाई क्षेत्र से आई. 31 दिसंबर को खत्म क्वॉर्टर में कंपनी का नेट प्रॉफिट 3.57 अरब डॉलर रहा, जो एक साल पहले के इसी पीरियड के 1.56 अरब डॉलर से डबल से भी ज्यादा है.

अर्निंग्स कॉल में बोलते हुए फेसबुक के सीएफओ डेविड वेहनर ने बताया कि एशिया में कंपनी के ग्रोथ का कारण भारत में ऑफर किया जा रहा फ्री डाटा है. उन्होंने कहा, 'चौथे तिमाही में हमने भारत जैसी जगहों पर थर्ड पार्टी प्रमोशन डाटा प्लान में बढ़ोतरी देखी.'

रिलायंस जियो ने भारतीय टेलीकॉम मार्केट में सितंबर के शुरू में एंट्री की थी और वह ग्राहकों को लुभाने के लिए फिलहाल वॉइस और डाटा चार्ज नहीं ले रही है. कंपनी ने यह ऑफर 31 मार्च तक के लिए दिया है. इससे देश की टेलिकॉम सेक्टर की दूसरी कंपनियों भी डाटा सस्ता करना पड़ा है.

वेहनर ने बताया, 'फ्री ऑफर का साफ तौर पर असर एशिया पैसिफिक देशों में नजर आ रहा है और भारत यूजर बेस के लिहाज से हमारे सबसे मजबूत ग्रोथ मार्केट में से है. लिहाजा यह पिछले क्वॉर्टर से थोड़ा कम ज्यादा अनूठा रहा.'

चौथे क्वॉर्टर के आखिर में फेसबुक के भारत में 16.5 करोड़ एक्टिव यूजर्स थे. कंपनी का यह आंकड़ा अमेरिका के बाद दुनिया में सबसे ज्यादा है. कैलिफोर्निया की इस कंपनी के कंज्यूमर बेस ग्रोथ में साल दर साल आधार पर 18 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और इसके 1.23 अरब डेली एक्टिव यूजर्स हो गए. इनमें 39.6 करोड़ यूजर्स एशिया से हैं.

स्मार्टऐप की हालिया स्टडी में कहा गया है कि फेसबुक को रिलायंस जियो के फ्री डेटा ऑफर का सबसे ज्यादा लाभ मिल रहा है. इसके मुताबिक, जियो की तरफ से फ्री में प्रमोशन ऑफर शुरू किए जाने के बाद से फेसबुक लॉग इन में 467 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

स्मार्टऐप के मुताबिक, इस ऑफर के सबसे ज्यादा लाभ के मामले में दूसरे पायदान पर यूट्यूब, हॉटस्टार, एमेजॉन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ऐप्स शामिल हैं, जिनका यूज में कुल 336 फीसदी का उछाल आया. इस सोशल नेटवर्किंग कंपनी के हायरिंग में भी बढ़ोतरी की उम्मीद है और वह वीडियो कंटेंट में ज्यादा निवेश कर सकती है.

(डिसक्लोजर: रिलाइंस जियो की मिल्कियत रिलाइंस इंडस्ट्रीज के पास है जो फर्स्टपोस्ट और टेक2 के प्रकाशक नेटवर्क18 का भी मालिक है.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi