S M L

Quora पर साइबर अटैक, करीब 10 करोड़ लोगों का डेटा हुआ चोरी

इस साइबर अटैक के बाद जिन लोगों के अकाउंट से डेटा चुराए गए हैं Quora उन सभी लोगों को इस चोरी के बारे में सूचना दे रही है

Updated On: Dec 04, 2018 01:51 PM IST

FP Staff

0
Quora पर साइबर अटैक, करीब 10 करोड़ लोगों का डेटा हुआ चोरी

सवालों का जवाब देने वाली वेबसाइट Quora पर हाल ही में साइबर अटैक हुआ है जिसमें करीब 10 करोड़ लोगों के डेटा चुरा लिए गए हैं. इस बारे में बताते हुए Quora के सीईओ एडम डि एंजेलो ने एक ब्लोग पोस्ट लिखा है. इस पोस्ट में उन्होंने बताया है कि कोई थर्ड पार्टी गलत तरीके से उनके सिस्टम तक पहुंची और लोगों का डेटा चुराया. कंपनी को इस साइबर अटैक का पता 30 नवंबर को चला था जिसके बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई.

सीईओ एडम डि एंजेलो ने बताया कि हमारी इंटरनल सिक्योरिटी टीम इस पर काम कर रही है. इसके अलावा हमने लॉ एनफोर्समेंट अधिकारियों को भी जानकारी दी गई है.

किस तरह का डेटा हुआ चोरी?

Quora की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक जिन लोगों के अकाउंट से डेटा चुराए गए हैं उन अकाउंट मे नाम, ईमेल, इनक्रिपडेट पाससवर्ड और इंपोर्ट किए गए डेटा शामिल थे.

इस साइबर अटैक के बाद जिन लोगों के अकाउंट से डेटा चुराए गए हैं Quora उन सभी लोगों को इस चोरी के बारे में सूचना दे रही है. इसके लिए वे यूजर्स को ईमेल भेज रही है. इसके साथ कंपनी उन सभी लोगों के अकाउंट को भी लोग आउट कर रही है जिनके डेटा चोरी हुए हैं, ताकि उनका और कोई डेटा चोरी न हो. कंपनी ईमेल में ये भी बता रही है कि यूजर्स कब Quora दोबारा इस्तेमाल कर सकेंगे.

डेटा चोरी से बचने के लिए क्या करें Quora यूजर्स

कंपनी के मुताबिक इस तरह की डेटा चोरी से बचने के लिए Quora यूजर्स अपने अकाउंट का पासवर्ड बदल लें. इसके अलावा यूजर्स अपना अकाउंट डिलीट भी कर सकते हैं. लेकिन अकाउंट डिलीट करते समयइस बात का ध्यान जरूर रखें कि अकाउंट डिलीट होने में 14 दिन का समय लगता है. इस बीत अगर आपने दोबारा लॉगइन किया तो आपका अकाउंट दोबारा एक्टिवेट हो जाएगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi