S M L

आपके फोन पर है किसी की नजर जो थर्ड पार्टी को दे रहा है आपकी हर खबर

आपका स्मार्टफोन आपकी पल-पल की खबर किसी और को दे रहा है

FP Staff Updated On: Jul 09, 2018 05:05 PM IST

0
आपके फोन पर है किसी की नजर जो थर्ड पार्टी को दे रहा है आपकी हर खबर

आपका स्मार्टफोन आपकी पल-पल की खबर किसी और को दे रहा है. अपने फोन पर जो आप स्क्रीनशॉट ले रहे हैं या वीडियो देख रहें उस सारी एक्टिविटी पर कोई नजर बनाए हुए हैं. एक रिसर्च में सामने आया है कि कुछ पॉपुलर स्मार्टफोन्स के ऐप्स चुपके से आपकी एक्टिविटीज के स्क्रीनशॉट्स लेकर थर्ड पार्टी को भेज रहे हैं. ये इसलिए भी खतरनाक है क्योंकि आपके फोन पर लिए गए इन स्क्रीनशॉट्स में आपके पासवर्ड, यूजरनेम और क्रेडिट नंबर जैसी कई अहम जानकारियां लीक हो सकती हैं.

पासवर्ड खतरे में

द हिंदू पर छपी खबर के मुताबिक, यूएस की नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डिविड शॉफनेस ने बताया कि हजारों पॉपुलर एप्स के पास आपकी स्क्रीन को रिकॉर्ड की क्षमता है. साथ ही आप जो कुछ भी अपनी स्क्रीन पर टाइप कर रहे हैं, वो उसे भी रिकॉर्ड कर सकते हैं. ये आपके पासवर्ड को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं, जब तक आप अपना पासवर्ड टाइप करते हैं और वो ब्लैक डॉट में कन्वर्ट होता है, उतनी देर में ये ऐप्स उस कैरेक्टर्स को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो आपने अपने पासवर्ड के लिए टाइप किया है.

जानें क्या कहना है शोधकर्ताओं का

शोधकर्ताओं को हालांकि किसी रिकॉर्डेड कनवरजेशन के सबूत नहीं मिले हैं. पर उन्हें इससे भी खतरनाक कुछ एक्टिविटीज का पता लगा है. उन्हें पता लगा है कि कुछ कंपनियां यूजर की फोन एक्टिविटी के स्क्रीनशॉट्स और वीडियोज को थर्ड पार्टी को भेज रही हैं. शोधकर्ताओं ने एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर 17000 से ज्यादा पॉपुलर एप्स का सर्वे किया है. इनमें से 9000 ऐप्स में स्क्रीनशॉट्स लेने की क्षमता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi