S M L

शादीशुदा लोगों को अविवाहितों की तुलना में होता है कम मानसिक तनाव

रिसर्च के अनुसार जो लोग शादी करते हैं और जिनकी प्रति वर्ष कुल घरेलू आय 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम है, उनमें अच्छा कमाने वाले अविवाहित लोगों की तुलना में अवसाद के लक्षण कम पाए गए हैं

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 04:15 PM IST

0
शादीशुदा लोगों को अविवाहितों की तुलना में होता है कम मानसिक तनाव

कहावत है कि शादी का लड्डू जो खाए वो भी पछताए और जो न खाए वो भी पछताए. मगर अब एक अध्ययन में यह बात निकल कर सामने आई है शादी करने के बाद किसी तरह का पछतावा नहीं होने के संकेत मिलते हैं. रिसर्च के अनुसार शादी करने से अवसाद कम हो सकता है.

रिसर्च के मुताबिक जो लोग शादी करते हैं और जिनकी प्रति वर्ष कुल घरेलू आय 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम है, उनमें अच्छा कमाने वाले अविवाहित लोगों की तुलना में अवसाद के लक्षण कम पाए गए हैं.

अमेरिका में जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के मुताबिक, अधिक कमाई वाले जोड़ों के लिए, शादी से उसी तरह के मानसिक स्वास्थ्य लाभ नहीं दिखते हैं.

जर्नल सोशल साइंस रिसर्च में प्रकाशित एक रिसर्च में यह बात कही गई है.

शोधकर्ताओं ने एक राष्ट्रीय अध्ययन से आंकड़ों की जांच की जिसमें अमेरिका में 24 से 89 वर्ष की आयु में 3,617 वयस्कों के इंटरव्यू शामिल थे और यह कई वर्षों से विशिष्ट अंतराल पर लिए गए थे.

इस सर्वेक्षण में सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य विषय शामिल हैं.

जार्जिया स्टेट के एक सहायक प्रोफेसर बेन लेनोक्स कैल ने कहा, ‘जो लोग विवाहित हैं और जो एक वर्ष में 60 हजार अमेरिकी डॉलर से कम कमाई करते है उनमें अवसाद के कम लक्षण दिखाई देते हैं.’

ये भी पढ़ें: KATHUA RAPE CASE: इस्तांबुल की भारत विरोधी टीशर्ट वाली तस्वीर की असलियत जान लें

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi