विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अब बिना एटीएम कार्ड के ही निकलेंगे पैसे, जानिए कैसे?

अगर आप अपना पर्स घर में भी भूल आए हैं तो भी इस नए फीचर मदद से आप एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं

Bhasha Updated On: Oct 13, 2017 09:21 PM IST

0
अब बिना एटीएम कार्ड के ही निकलेंगे पैसे, जानिए कैसे?

टेक्नोलॉजी के इस तेजी से बदलते दौर में जेब में रखा स्मार्टफोन हमारे आसपास मौजूद हर चीज़ को अपने में समेट रहा है. अब लोग जेब में सिर्फ स्मार्टफोन रखकर आसानी से एटीएम जाकर पैसा निकाल सकते हैं.

दुनिया तेजी से बदल रही है और इस बदलती दुनिया में तकनीक में भी हर दिन नए बदलाव हो रहे हैं. अब एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदलने वाला है.

एपल पे के यूजर बिना किसी डेबिट या क्रेडिट कार्ड की मदद के एटीएम से पैसा निकल सकते हैं. अमेरिका के तकरीबन 5000 वेल्स फार्गो एटीएम में ग्राहकों का यह सुविधा दी गई है. अगर आप अपना पर्स घर में भी भूल आए हैं तो भी इस नए फीचर मदद से आप बिना किसी समस्या के आसानी से एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं. बस, इसके लिए आपको स्मार्टफोन अपने पास रखना होगा.

कैसे काम करता है ये कार्डलेस ATM

बिना क्रेडिट या डेबिट कार्ड के पैसा निकलने के लिए यूजर को सबसे पहले एपल पे ऐप का इस्तेमाल करते हुए फोन में मौजूद वॉलेट फीचर एक्टिवेट करना होगा. जिसके बाद नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) तकनीक के जरिए ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा. NFC ट्रांजैक्शन के लिए एटीएम में पहले से एक चिप इन्स्टॉल होगी जिसके जरिए सारा ट्रांजैक्शन किया जा सकेगा.

मोबाइल पेमेंट के इस युग में कार्डलेस एटीएम की शुरुआत फिलहाल अमेरिका में हुई है, उम्मीद है ये सुविधा जल्द ही भारत समेत दूसरे देशो में उपलब्ध होगी. आज ज्यादातर लोग पेमेंट ऐप की सहायता से अधिकतर बिल या पेमेंट करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi