S M L

Paytm Mall बनेगा Flipkart और Amazon से बेहतर ऑप्शन!

पेटीएम की कोशिश वॉलमार्ट और एमेजॉन को टक्कर देने की है

Updated On: Oct 24, 2018 09:40 PM IST

FP Staff

0
Paytm Mall बनेगा Flipkart और Amazon से बेहतर ऑप्शन!
Loading...

Paytm mall ने अपना फोकस अब फैशन और घर के सामान पर बढ़ाया है. इसमें चीन की अलीबाबा और जापान के सॉफ्टबैंक का निवेश है. Paytm की इस रणनीति का मकसद walmart की मदद से चलने वाले Flipkart और Amazon से मुकाबला करना है.

ऑनलाइन बाजार में एमेजॉन और वॉलमार्ट की हिस्सेदारी करीब 80 फीसदी है. Paytm के फाउंडर विजय शेखर शर्मा के हिसाब से Paytm, O2O (online to offline) की वजह से खुद को इन कंपनियों से अलग कर चुका है. इससे कंपनी अपने 50 फीसदी प्रोडक्ट की डिलीवरी 24 घंटों के भीतर कर देती है.

Paytm Mall को हर साल 145 करोड़ रुपए का नुकसान हो रहा है. ऐसे में कंपनी खुद को प्रतिद्वंद्वी कंपनियों के लिए तैयार कर रहा है. विजय शेखर शर्मा का कहना है, 'रीटेलर और ब्रांड अब समझ चुके हैं कि कैसे इन आॅनलाइन कंपनियों ने उन्हें ठगा है. इसलिए अभी हमें इस बात का फायदा है क्योंकि हम पूरी तरह ऑनलाइन रिटेलर नहीं हैं.'

बिक्री का आंकड़ा

सितंबर में Paytm Mall ने 80 लाख ऑर्डर्स के साथ 1,000 करोड़ रुपए की बिक्री की है. इनमें 30 लाख ऑर्डर घर के सामान थे. बाकी फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रोडक्ट थे.

Flipkart का असली मार्केट स्मार्टफोन और होम अप्लाएंसेज का है. जबकि पिछले दो साल से Amazon का पूरा फोकस प्राइम मेंबरशिप पर रहा है. Redseer के हिसाब से ऑनलाइन मार्केट को देखा जाए तो Flipkart का शेयर 51% है, वहीं Amazon का शेयर 32% है और बाकी कंपनियों का 17%. हालांकि Redseer ने इसमें Paytm का नाम नहीं लिया और न ही उसका शेयर बताया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi