S M L

अब दूध में मिलावट का पता लगा सकेंगे स्मार्ट फोन से

यह प्रणाली एक इंडिकेटर पेपर का इस्तेमाल करके दूध में एसिडिटी का पता लगाती है जो एसिडिटी के अनुसार रंग बदलता है

Updated On: Nov 20, 2018 07:27 PM IST

Bhasha

0
अब दूध में मिलावट का पता लगा सकेंगे स्मार्ट फोन से

यदि कहा जाए कि आप अब अपने फोन से न केवल बातचीत बल्कि दूध में मिलावट का भी पता लगा सकते हैं तो आप हैरत में पड़ जाएंगे. हैदराबाद में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) के अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन आधारित ऐसी प्रणाली विकसित की है.

यह प्रणाली एक इंडिकेटर पेपर का इस्तेमाल करके दूध में एसिडिटी का पता लगाती है जो एसिडिटी (अम्लता) के अनुसार रंग बदलता है. उन्होंने अल्गोरिद्म भी विकसित किया है जिसे स्मार्टफोन से जोड़कर रंग में बदलाव का सही-सही विश्लेषण किया जा सकता है.

अनुसंधान दल की अगुवाई कर रहे आईआईटी के प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह ने कहा, ‘दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए क्रोमेटोग्राफी और स्पेक्ट्रोस्कोपी जैसी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इस तरह की तकनीकों के लिए सामान्य रूप से व्यापक व्यवस्था जरूरी होती है और इनमें कम कीमत की आसानी से उपयोग वाले उपकरणों का इस्तेमाल व्यावहारिक नहीं है.’

उन्होंने कहा, ‘हमें सामान्य उपकरण विकसित करने होंगे जिनका इस्तेमाल ग्राहक दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए कर सकें. महंगे उपकरणों की जरूरत के बिना उसी समय इन सभी मानकों पर निगरानी रख के दूध में मिलावट का पता लगाने के तरीके को सुरक्षित बनाया जाना चाहिए.’ पहले अनुसंधान दल ने पीएच स्तर को मापने के लिए एक सेंसर-चिप आधारित तरीका विकसित किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi