S M L

अब आया कॉक्रोच मिल्क, क्या आप ट्राई करना चाहेंगे?

हम बताते हैं कि आखिर ये सुपरफूड क्या है और इसके फायदे क्या हैं

Updated On: May 24, 2018 04:20 PM IST

FP Tech

0
अब आया कॉक्रोच मिल्क, क्या आप ट्राई करना चाहेंगे?

आजकल कब कौन सा नया ट्रेंड शुरू हो जाए, कुछ पता नहीं. वक्त-वक्त पर फूड वर्ल्ड में अजीबोगरीब चीजें इंट्रोड्यूस की जाती हैं. अब नई चर्चा सुपरफूड कॉक्रोच मिल्क की हो रही है. घबराइए नहीं, कॉक्रोचों ने अचानक मिल्क प्रोड्यूस करना शुरू नहीं कर दिया है. हम बताते हैं कि आखिर ये सुपरफूड क्या है और इसके फायदे क्या हैं.

रिसर्च में पता चला है कि कॉक्रोच के शरीर में मिल्क क्रिस्टल्स पाए जाते हैं. ये बेबी कॉक्रोचों का खाना होता है. इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. और अब आती है इंसानों की बारी. बेबी कॉक्रोचों के फूड से हमें क्या मतलब? इंटरनेशनल यूनियन ऑफ क्रिस्टलोग्राफी ने एक रिपोर्ट पब्लिश की है, जिसमें बताया गया है कि ये मिल्क क्रिस्टल इंसानों के लिए भी काफी फायदेमंद हो सकते हैं.

रिसर्चर्स की मानें तो ये कॉक्रोच मिल्क इंसानों के लिए कई तरीकों से फायदेमंद होगा. इस मिल्क में गाय के दूध से चार गुना और भैंस के दूध से तीन गुना ज्यादा प्रोटीन होगा. रिसर्चर्स ने इसे अगला सुपरफूड कहा है. इस मिल्क क्रिस्टल्स में जरूरी अमीनो एसिड होता है, जो सेल्स और शरीर को स्वस्थ रखने वाले लिपिड्स में वृद्धि करता है. इसमें शरीर को ऊर्जा देने वाले जरूरी शुगर भी मौजूद होते हैं.

लेकिन असली सवाल- इसे खाए/पीए या कंज्यूम कैसे करें? कल्पना में ये काफी अजीब लग सकता है लेकिन राहत की बात ये है कि वैज्ञानिक इसे पिल यानी टैबलेट बनाने का सोच रहे हैं. और एक पिल बनाने के लिए लगभग 100 कॉक्रोचों की जरूरत पड़ेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi