S M L

जीमेल ने बदले फीचर्स, जानिए क्या हैं नए अपडेट्स

FP Staff Updated On: Apr 25, 2018 06:48 PM IST

0
जीमेल ने बदले फीचर्स, जानिए क्या हैं नए अपडेट्स

जीमेल ने अपने फीचर्स में बदलाव किए हैं. इसके इस्तेमाल करने से यूजर्स फालतू के मेल से बच सकते हैं. अपने खास मेल को खास जगह रख सकते हैं. साथ ही अगर आपने किसी को मेल किया है और उसे वापस लेना चाहते हैं, तो यह भी संभव है. ये सारे फीचर्स डेस्कटॉप पर उपलब्ध होगा. इनमें कुछ फीचर्स मोबाइल यूजर्स को पहले भी मिल रहे थे.

कंपनी के मुताबिक इन फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए नोटिफिकेशन आएगा. यूजर्स के ओके करने के बाद वह इसका फायदा उठा सकता है. कंपनी ने यह भी बताया है कि हो सकता है ओके करने के तुरंत बाद नए फीचर्स भले ही न मिल पाए, लेकिन थोड़े समय बाद जरूर मिल जाएगा. ऐसे में उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है.

ईमेल को ले सकते हैं वापस

नए जीमेल में यह मोड दिया गया है. इसके तहत सेंडर किसी संवेदनशील ईमेल भेज कर एक्सपायरी डेट सेट कर सकता है ताकि उस ईमेल को पूरी तरह से वापस लिया जा सके. गूगल संवेदनशील कॉन्टेंट को सीधे न भेज कर इस कॉन्टेंट का लिंक भेजता है जिसे रिसीवर जीमेल के जरिए ओपन कर सकता है. इसमें ईमेल भेजने वाले को यह अधिकार है कि उसे कभी भी मेल वापस ले.

विजुअल अपडेट 

विजुअल अपडेट की बात करें तो दाईं तरफ अब आपको साइड पैनल दिखेगा. इसमें कैलेंडर, गूगल कीप और गूगल टास्क जैसे टूल्स होंगे जिसे आप यहीं से यूज कर सकते हैं. यहां से मीटिंग ऑर्गनाइज करना, डे प्लान करना आसान होगा.

ऑफलाइन भी कर सकते हैं इस्तेमाल

इंटरनेट न होने की स्थिति में भी आपको वैसा ही जीमेल यूजर इंटरफेस मिलेगा जैसा ऑनलाइन होता है. यानी अगर इंटरनेट चला गया है तो भी आप जीमेल के यूजर इंटरफेस पर काम कर कर सकते हैं और जो भी बदलाव आप करेंगे वो सिंक हो जाएंगे ताकि अगली बार आप ऑनलाइन हों तो आपको यह दिया जा सके.

कम होंगे मोबाइल नोटिफिकेशन

गूगल का कहना है कि यह जीमेल यूजर्स के लिए 97 फीसदी तक पुश नोटिफिकेशन्स को कम कर देगा. क्योंकि आपको जीमेल सिर्फ वैसे ईमेल की नोटिफिकेशन भेजेगा जो आपको लिए जरूरी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi