विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

अंतरिक्ष से आने वाली आवाज सुनकर सिहर जाएंगे आप, नासा ने जारी किए 22 ऑडियो क्लिप

क्या कभी ये सोचा है कि अंतरिक्ष सुनाई कैसा देता है? नासा ने इसका जवाब दे दिया है- भयंकर और डरावना.

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 05:56 PM IST

0
अंतरिक्ष से आने वाली आवाज सुनकर सिहर जाएंगे आप, नासा ने जारी किए 22 ऑडियो क्लिप

आज इंसानों की पहुंच भले ही चांद और मंगल तक हो गई हो, लेकिन अंतरिक्ष आज भी एक अबूझ पहेली बना हुआ है. जब आप रात में ऊपर आसमान में देखते हैं तो आपको अनंत में फैला आसमान दिखाई देता है.

हम फिल्मों और तस्वीरों में देखकर अब तो जानते हैं कि अंतरिक्ष कैसा दिखता है लेकिन क्या कभी ये सोचा है कि अंतरिक्ष सुनाई कैसा देता है? नासा ने इसका जवाब दे दिया है- भयंकर और डरावना. अनंत सीमा तक फैला हुआ अंतरिक्ष वैसे तो डरावना लगता ही है लेकिन वहां इतनी भयंकर आवाजें आती होंगी, ये अंदाजा लगाना मुश्किल है.

लेकिन नासा ने पहली बार अंतरिक्ष में सुनाई देने वाली आवाजों की 22 ऑडियो क्लिप जारी की है और ये आवाजें सुन आप सिहर जाएंगे. अगर आप अकेले रात में इन आवाजों को सुन रहे हैं, तो रातभर जगने के लिए तैयार रहिए क्योंकि इन्हें सुनने के बाद आपको नींद नहीं आने वाली.

ये आवाजें किसी भुतहा फिल्म में इस्तेमाल होने वाले साउंड ट्रैक से भी ज्यादा डरावनी हैं. ऐसा लग रहा है कि कहीं अनंत गहराई में पत्थर या मेटल फेंके जा रहे हों, या फिर कोई आपकी गर्दन के पीछे खड़े होकर जोर-जोर से सांस ले रहा हो या कहीं दूर किसी दूसरे ग्रह के प्राणी साथ में चिल्ला रहे हों. ये आवाजें शनि और बृहस्पति जैसे ग्रहों की हैं. साथ ही उपग्रहों और उल्का पिंडों की भी आवाजें इनमें सुनी जा सकती हैं.

नासा के वैन एलेन प्रोब्सेज पर EMFISIS के जरिए ये आवाजें आसानी से सुनाई दी जा सकती हैं. ये आवाजें सालों से चलाई जा रही स्पेस मिशन के दौरान इकट्ठा की गई हैं. कुछ स्पेसक्राफ्ट्स में ऐसे इंस्ट्रुमेंट होते हैं, जो रेडियो एमिशन को कैच कर लेते हैं, अब वैज्ञानिकों ने इन्हें साउंड वेव में तब्दील किया है, जिन्हें नीचे सुना जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi