S M L

इनकमिंग कॉल के लिए भी अब देना होगा पैसा, जानिए क्या है पूरा प्लान?

इनकमिंग कॉल के लिए भी पैसे देने पड़े तो क्या होगा?

Updated On: Nov 22, 2018 08:24 PM IST

FP Staff

0
इनकमिंग कॉल के लिए भी अब देना होगा पैसा, जानिए क्या है पूरा प्लान?

देश में मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले 95 फीसदी प्री-पेड सब्सक्राइबर हैं. लगातार बढ़ रही प्रतियोगिता के कारण टेलीकॉम ऑपरेटर लोगों को आकर्षित करने के लिए टैरिफ प्लान में कुछ ना कुछ बदलाव करते रहते हैं.

आज से 10 साल पहले 'लाइफटाइम फ्री इनकमिंग' कॉल की सर्विस शुरू की गई थी. इस सर्विस में एकमुश्त 999 रुपए चुकाना पड़ता था. उसके बाद हर छह महीने में कम से कम 10 रुपए का रिचार्ज कराना पड़ता था. लेकिन बहुत जल्द यह सुविधा खत्म हो सकती है.

जियो इंपैक्ट!

इसमें कोई दोराय नहीं है कि रिलायंस जियो ने टेलीकॉम सेक्टर में क्रांति ला दी है. जियो के कई सस्ते प्लान यूजर्स के सामने है. जियो के यूजर्स के लिए इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों फ्री है. उन्हें सिर्फ डाटा का पैसा देना पड़ता है. जियो के ऐसे प्लान की वजह से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को नुकसान हो रहा है. कारोबारी मंदी से निपटने के लिए बाजार में कंसॉलिडेशन का दौर शुरू हो गया है. आइडिया और वोडाफोन का विलय हो चुका है.

टेलीकॉम कंपनियां Average Revenue Per User (ARPU) यानी हर यूजर से होने वाली औसतन कमाई बढ़ाने का उपाय खोज रही हैं. ऐसे में जो उपाय उन्होंने खोजा है वह यूजर्स का बोझ बढ़ा सकता है. ये कंपनियां अब यूजर्स से इनकमिंग का भी पैसा लेने की तैयारी में हैं.

यूजर्स को झटका!

इनकमिंग कॉल पर चार्ज लगने से यूजर्स को नुकसान होगा. वैसे ये चार्ज प्रति मिनट के हिसाब से नहीं लगेंगे. टेलीकॉम कंपनियों ने इसके लिए मिनिमम रिचार्ज प्लान शुरू किया है. ये प्लान हैं- 35 रुपए, 65 रुपए और 95 रुपए. इनकी वैलिडिटी 28 दिन की होगी. जियो का एक प्लान 98 रुपए का भी आया है. टेलीकॉम कंपनियों के इस फैसले का असर उनलोगों पर पड़ेगा जो सिर्फ इनकमिंग के लिए फोन का इस्तेमाल करते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi