S M L

अब मोबाइल फोन पर ही सस्ते में हो जाएगा HIV टेस्ट

इस विधि से एक टेस्ट की कीमत 5 डॉलर (362 रुपए) से भी कम है

Updated On: Nov 13, 2018 01:32 PM IST

FP Staff

0
अब मोबाइल फोन पर ही सस्ते में हो जाएगा HIV टेस्ट

अब मोबाइल फोन के जरिए ही HIV टेस्ट हो पाएगा. कुछ रिसर्चर्स की टीम ने एक सस्ता और पोर्टेबल डाइग्नॉस्टिक टूल बनाया है, जिसे फोन पर इस्तेमाल किया जा सकता है. सेलफोन और नैनोटेक्नोलॉजी को मिलाकर यह टूल HIV वायरस को डिटेक्ट करेगा और उसकी प्रतिक्रिया पर भी ध्यान रखेगा.

HIV वायरस, मरीज के हेल्दी सेल्स पर हमला कर उसके इम्यून सिसटम को नुकसान पहुंचाता है. इस वायरस पर काबू पाना काफी मुश्किल है. आज भी ये बीमारी जानलेवा बनी हुई है. लेकिन इलाज की बात तो तब आती है, जब ये वायरस पकड़ में आ जाए. सही समय पर वायरस के पकड़ में आ जाने के बाद इलाज आसान हो जाता है.

Nature Communications में पब्लिश हुए पेपर के मुताबिक अमेरिका के बोस्टन स्थित Brigham and Women's Hospital के कुछ जांचकर्ताओं ने यह सेलफोन से चलने वाला टूल बनाया है. इस प्रोजेक्ट से जुड़े हदी शफी ने कहा कि 'ये सस्ता और तेज सिस्टम एक छोटे से इनफेक्शन का भी पता लगा सकता है, जिससे वायरस के फैलने का रिस्क कम हो जाएगा. इससे ये भी पता लगाया जा सकता है कि किसी भी मरीज पर कोई इलाज कितना कारगर है.'

आमतौर होने वाला डाइग्नॉज बहुत महंगा होता है और उसके लिए polymerase chain reaction (PCR) करना पड़ता है.

नैनोटेक्नोलॉजी, माइक्रोचिप, सेलफोन और 3D-प्रिंटेड फोन अटैचमेंट की मदद से शफी और उनके सहयोगियों ने मिलकर एक ऐसा टूल बना दिया, जो कि खून की मात्र एक ही बूंद से वायरस के बारे में पता लगा सकता है.

DNA से प्रेरित बीड्स के हिलने से HIV वायरस का पता लगाना इस डिवाइस के लिए असान हो जाता है. जिसमें बड़े और महंगे टूल्स की जरूरत नहीं पड़ती. रिसर्चर्स का कहना है कि ये प्लेटफोर्म HIV का 99.1 प्रतिशत ठोसता और 94.6 प्रतिशत सूक्ष्मता के साथ 1000 ppm तक 1 घंटे के अंदर पता लगाता है.

इस विधि से एक टेस्ट की कीमत 5 डॉलर (362 रुपए) से भी कम है.

शफी ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी इस डिवाइस को कहीं भी साथ लेकर जा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं. जिससे उन्हें जल्दी रिजल्ट मिलेगा. उनके लीड ऑथर, मोहम्मद शेहाटा ड्राज ने कहा कि हम इस डिवाइस सेऔर भी अलग-अलग वायरस के बारे में पता लगा सकेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi