S M L

फेसबुक की तरह ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचा यूजर्स का डेटा

द संडे टेलीग्राफ की रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका के लिए काम करने वाले और फेसबुक डाटा लीक करने वाले अलेक्जेंडर कोगन ने वर्ष 2015 में ट्विटर से यूजर्स का डाटा खरीदा था

Updated On: Apr 30, 2018 04:13 PM IST

FP Staff

0
फेसबुक की तरह ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका को बेचा यूजर्स का डेटा

फेसबुक डाटा लीक के बाद अब ट्विटर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर भी सवाल उठने लगे हैं. खबर है कि ट्विटर ने भी कैम्ब्रिज एनालिटिका से अपने यूजर्स के डेटा का सौदा किया है. द संडे टेलीग्राफ की एक रिपोर्ट से इस बात का खुलासा हुआ है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कैम्ब्रिज एनालिटिका के लिए काम करने वाले और फेसबुक डेटा लीक करने वाले अलेक्जेंडर कोगन ने वर्ष 2015 में माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर से यूजर्स का डेटा खरीदा था. कोगन ने ट्विटर का डेटा लेने के लिए जीएसआर (ग्लोबल क्विज रिसर्च) नाम की एक कमर्शियल फर्म भी बनाई थी.

इस मामले में ट्विटर ने सफाई पेश करते हुए कहा कि कैम्ब्रिज एनालिटिका और जीएसआर जैसी कंपनियों का विज्ञापन भी ट्विटर से बंद कर दिया गया है. ट्विटर के एक प्रवक्ता ने कहा है कि कोई डेटा चोरी नहीं हुआ है और ना ही डेटा बेचा गया है. हालांकि कितने यूजर्स के डेटा को एक्सेस किया गया है अभी यह आंकड़ा सामने नहीं आया है.

बता दें कि कैम्ब्रिज एनालिटिका ने फेसबुक के 8 करोड़ से ज्यादा यूजर्स का डेटा चुराया है. जुटाए गए इस डेटा का इस्तेमाल अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए किया गया था. इसके बाद फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने सीनेट के आगे पेश होकर माफी मागंते हुए कहा था कि वो जल्द ही डेटा में सेंधमारी रोकने के लिए कड़े कदम उठाएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi