विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

एलजी वी20: दमदार स्मार्टफोन लेकिन बड़ी देर से हुई लॉन्च

फीचर्स से भरा है लेकिन महंगा है एलजी 20 स्मार्टफोन

Kunal Khullar Updated On: Dec 12, 2016 12:29 PM IST

0
एलजी वी20: दमदार स्मार्टफोन लेकिन बड़ी देर से हुई लॉन्च

इस साल एलजी ने मुश्किल से ही कोई मजेदार डिवाइस पेश किया है. कंपनी का एक अहम प्रॉडक्ट जी5 कुछ दमदार चीज दिखाई पड़ा था. लेकिन वह चल नहीं  पाया. कारण है उसका डिजाइन, जो कुछ ज्यादा ही हटकर था. वह टिक नहीं पाया.

ऊपर से गूगल ने पिक्सल को उतारने के चक्कर में नेक्सस को फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया. इससे कोई नया नेक्सस स्मार्टफोन बेचने की एलजी की रही सही उम्मीदें भी दम तोड़ गईं.

कंपनी ने सीमित बाजारों के लिए सितंबर में वी20 का एलान किया. जो मेरी राय में एक महत्वपूर्ण यानि फ्लैगशिप प्रॉडक्ट की तरह लगता था.

वी10 का नया वर्जन वी20 भारत में लाया गया. शायद इसका मकसद जी5 से हुए नुकसान की भरपाई करना था. लेकिन क्या अब इसके लिए बहुत देर हो गई है?

LG V20 2

पेश है इस स्मार्टफोन के बारे में मेरी शुरुआती राय.

इस स्मार्टफोन की बनावट और डिजाइन बॉडी मेटल की है. इसके पिछले हिस्से को हटाया और लगाया जा सकता है.

ये चीजें आजकल के स्मार्टफोन में देखने को नहीं मिलतीं. इसका पिछला हिस्सा जब लगा होता है तो भारी दिखता है. और लगता भी है.

जैसे ही आप इसे निकालते हैं तो बहुत हल्का लगता है. एल्युमिनियम की एक हल्की सी शीट जैसा.

एलजी ने दायीं तरफ एक स्पेशल बटन लगाया है. जिससे पिछले हिस्से को खोला जा सकता है. शुक्र है कि यह उतना कमजोर नहीं है जैसा जी5 में मॉड्यूलर इजेक्टर था.

डिजाइन में कई ऐसी चीजें हैं जो लगता है कि जी5 से ली गई हैं. पिछले हिस्से में डुअल कैमरा सेटअप और किनारों पर गोलाई देखी हुई सी लगती है.

सामने डिसप्ले वाले हिस्से पर मुख्य तौर पर ग्लास पैनल है. जबकि ऊपर और नीचे की तरफ पतली सी प्लास्टिक की पट्टी इस्तेमाल की गई है.

वी10 की ही तरह इसमें दो डिसप्ले हैं. 5.7 इंच का एक मुख्य डिसप्ले है. जबकि दूसरा डिसप्ले एक पतली सी पट्टी है जो ऊपर की तरफ और हमेशा ऑन रहती है.

पहले की तरह ही ये डिसप्ले पट्टी नोटिफिकेशन दिखाती रहती है. आप यहां क्विक टॉग्सल (डाटा, वाईफाई, साउंड, ब्लू टूथ, वाइब्रेश वाले आइकन) इस्तेमाल कर सकते हैं. समय और तारीख देख सकते हैं और साथ ही वहां सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले एप के शॉर्टकट्स होते हैं.

मैं वी10 पर इस फीचर को इस्तेमाल नहीं कर पाया था. लेकिन निचले स्तर वाले एलजी एक्स-स्क्रीन में भी यह ही फीचर था और मुझे यह खासा पसंद आया था.

वापस इसकी बनावट पर लौटते हैं. मैं कुल मिलाकर इस स्मार्टफोन की क्वॉलिटी से खासा संतुष्ट हूं.

कंपनी का कहना है कि इसे इस्तेमाल करते हुए इस बात की चिंता नहीं होगी कि कहीं यह गिर न जाए. क्योंकि इसका पिछला हिस्सा खुल जाता है और बैटरी को बाहर की ओर पुश कर देता है.

अब इसका यह मतलब नहीं है कि यह टूटेगा ही नहीं, लेकिन हां उतना नाजुक नहीं है.

वॉल्यूम के बटन बाईं तरफ किनारे पर लगाए गए हैं. जबकि हेडफोन जैक, स्पीकर और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट नीचे की तरफ हैं.

पीछे की तरफ डुअल कैमरा और फिंगर प्रिंट स्कैनर है. पिछले हिस्से को हटाएंगे तो वहां आपको बैटरी, सिम कार्ड और माइक्रो एसडी कार्ड की जगह नजर आएगी.

डिसप्ले जैसा कि मैंने बताया दो डिसप्ले हैं. लेकिन मैं पहले मुख्य 5.7 इंच वाले आईपीएस एलसीडी डिसप्ले पैनल की बात करूंगा. इसमें 2560×1440 का जबरदस्त रेज्योल्यूशन है.

यहां पर पिक्सल डेंसिटी 513 पीपीआई है और पूरा फ्रंट ग्लास पैनल गोरिल्ला ग्साल 4 से बना है. यह पैनल बहुत हद तक ओएलईडी सा लगता है. लेकिन मैंने तो इस स्मार्टफोन को सिर्फ रात के समय एक काले वॉल पेपर के साथ इस्तेमाल किया था.

LG V20 6

अब छोटे डिसप्ले की बात करते हैं जो मुख्य डिसप्ले के ऊपर लगा है. यह 2.1 इंच का है और इसका रेज्योल्यूशन 1040×160 पिक्सल है. जिसकी वजह से यह खासा शार्प है.

यह ज्यादातर एक साधारण सी चमकीली पट्टी है जिसमें टाइम और टॉगल्स होते हैं. लेकिन जब यह हाल ही में इस्तेमाल किए गए एप के आइकन दिखाती है. तो इसमें रंग भी दिखता है.

अलग-अलग विकल्पों पर जाने के लिए आप स्वाइप कर सकते हैं. और हां ये तब भी काम करता है जब फोन लॉक हो.

चिपसेट, रैम और स्टोरेज

जहां तक बात हार्डवेयर की है तो यह स्मार्टफोन बड़ा है. इसमें आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर मिलता है और साथ में है 4जीबी रैम और एक एंड्रेनो 530 जीपीयू.

यह बातें इसे ऊंचे दाम वाले उन स्मार्टफोनों की कतार में ला खड़ा कर देती हैं. जो इस साल की पहली छमाही में लॉन्च किए गए.

LG V20 3

इंटरनल स्टोरेज 64जीबी है. जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है.

अब पिक्सल एक्सएल और वन प्लस 3टी जैसे फोन भी आ गए हैं. जिनमें नया स्नैपड्रैगन 821 चिपसेट है, जैसा कहा जा चुका है.

जब बात प्रोसेसिंग पावर की आती है तो 820 किसी से कम नहीं है. इसके अलावा जब एलजी ने यह फोन बनाया था तब 821 आया नहीं था. इसलिए मुझे कोई शिकायत नहीं है.

ओएस (ऑपरेटिंग सिस्टम)

अपने इंटरनेशनल लॉन्च के समय वी20 पिक्सल/पिक्सल एक्सएल के अलावा यह पहला ऐसा फोन था जिसमें एंड्राइड 7.0 नौगट था.

साथ ही इसके साथ एलजी का यूएक्स 5.0 भी मिलता है. जिसमें कई कस्टमाइजेशन, कस्टम आइकन, थीम और कुछ सेटिंग मेन्यू में बदलाव हैं. यह आपको एप ड्राअर जोड़ने और हटाने का विकल्प भी देता है.

कुल मिलाकर बहुत ही सुगम है और मुझे इसमें कोई परेशानी नहीं दिखाई दी.

लेकिन फिर मैं एक बात कहूंगा कि मुझे इसके यूजर इंटरफेस को समझने में थोड़ा सा समय लगा.

कैमरा जी5 की तरह, वी20 डुअल-लेंस कैमरा सेटअप इस्तेमाल करता है. एक कैमरा 16 मेगापिक्सल का है जिसमें एफ/1.8 का एपर्चर है.

LG V20 4

 

जबकि दूसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है और उसका एपर्चर एफ/2.4 है. इसमें आपको लेजर ऑटो फोकस, ओआईएस और एक डुअल-एलईडी फ्लैश मिलता है. फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और उसका एपर्चर एफ/1.9 है. मैंने कुछ देर कैमरे पर हाथ आजमाया और मुझे इसका रिजल्ट काफी पसंद आया. यह शार्पनेस और कलर को मेंटेन करता है और अच्छा बैलेंस भी है.

सबसे अच्छी बात यह है कि फोटो और वीडियो मोड में भी मैन्युअल कंट्रोल की सुविधा है.

बैटरी और कनेक्टिविटी

वी20 में 3200 एमएएच की बैटरी लगी है और इसे बदला जा सकता है. इसका मतलब यह है कि आप चाहें तो बैटरी आपस में बदल सकते हैं. ठीक पुराने और अच्छे दिनों की तरह. बैटरी यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के जरिए चार्ज होती है जो क्विक चार्ज 3.0 को भी सपोर्ट करती है.

LG V20 5

कनेक्टिविटी की बात करें तो इसमें आपको 4जी, एलटीई, जीपीए/ए-जीपीएस, वाईफाई, ब्लूटूथ 4.2 और यहां तक इंफ्रा-रेड फोर्ट भी मिलता है.

मैं इस बात का भी जिक्र करना चाहूंगा कि एलजी ने हाई क्वॉलिटी ऑडियो एक्सपीरियंस के लिए एक स्पेशल डीएसी भी इसमें जोड़ा है.

कंपनी ने इसके लिए बीएंडओ के साथ काम लिया. और इस स्मार्टफोन में 24-बिट एचडी ऑडियो रिकॉर्डिंग और 32-बिट प्लेबैक का लुत्फ लिया जा सकता है.

कंपनी का कहना है कि हर तरह का ऑडियो फॉर्मेट इस पर चल जाता है और फोन के साथ बीएंडओ प्ले इयरफोन का एक जोड़ा मिलता है.

निष्कर्ष चंद मिनटों के लिए ही इस स्मार्टफोन को मैंने इस्तेमाल किया. लेकिन उस दौरान मैं इससे काफी प्रभावित हुआ.

यह स्मार्टफोन मजबूत है और फर्स्ट क्लास चलता है. इसका कैमरा और ऑडियो तो जबरदस्त है, हालांकि मुझे उसको अभी और टेस्ट करना होगा. पिछले हिस्से को हटाना भी खासा दिलचस्प था.

LG V20 1

इस स्मार्टफोन की कीमत 60 हजार रुपए है, ज्यादा से ज्यादा इसे 54,999 पर बेचा जाएगा.

यह कीमत गैलेक्सी एस7 एज, एचटीसी 10 जैसे स्मार्टफोन की कीमत के मुकाबले ज्यादा है. और आईएफोन 7/7प्लस और गूगल पिक्सल/पिक्सल एक्सएल के इलाके में दाखिल हो रही है. कीमत थोड़ी और सही रखी जाती तो अच्छा होता.

मेरी निजी राय है कि इस स्मार्टफोन को कुछ ज्यादा ही देर से लॉन्च किया गया है.

जब एलजी ने इसकी पहली झलक दिखाई थी तभी इसे उतार देना चाहिए था. वह कहीं बेहतर होता.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi