S M L

कैसे करें अपने आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा सुरक्षित

आधार कार्ड का इस्तेमाल हर जगह होता है ऐसे में इसके डेटा को सुरक्षित करने के लिए इसे लॉक-अनलॉक कर सकते हैं

Updated On: Feb 05, 2018 04:08 PM IST

FP Staff

0
कैसे करें अपने आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डेटा सुरक्षित

आधार नंबर हमारी पहचान का मुख्य हिस्सा हो गया है, बैंक अकाउंट से लेकर पैन कार्ड तक, इंश्योरेंस पॉलिसी से मोबाइल नंबर तक सभी में हमें आधार की जरुरत है. इसलिए  हमें अपने आधार और बायोमेट्रिक डेटा की सुरक्षा के लिए कदम उठाने चाहिए.

आधार को सिक्योर करने का एक तरीका है इसका बायोमेट्रिक डाटा लॉक या सील करना. बायोमेट्रिक में फिंगरप्रिंट और आइरिस यानि आंख की पुतली आधार कार्ड के लिए इस्तेमाल की जाती है. आधार बायोमेट्रिक लॉकिंग सिस्टम इसके धारकों को लॉक और टेम्पररी अनलॉक करने की सुविधा देता है.न यूआईडीएआई (आधार प्रमाणीकरण की नोडल एजेंसी) के अनुसार इससे आधार के गलत उपयोग से बचा जा सकेगा.

आगे बढ़ने से पहले ये ध्यान रखें की इस ऑनलाइन अपना बायोमेट्रिक डेटा सुरक्षित करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरुरी है अगर आपका नंबर आधार से रजिस्टर्ड नहीं है तो आपको पास ही के एनरॉलमेंट सेंटर जाकर उसमें अपना नंबर अपडेट करवाना होगा.

  • सबसे पहले अपने ब्राउजर के विंडो में ये यूआरएल 'https://resident.uidai.gov.in/biometric-lock' पेस्ट करें.
  • पेज खुलने के बाद, 12 डिजिट का आधार नंबर डालें , इसमें आगे सिक्योरिटी बॉक्स में दिए गए 4 डिजिट कोड को लिखें.
  • इसके बाद 'सेंड ओटीपी लिंक' पर क्लिक करें.
  • इससे आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, इसके साथ ही सिक्योरिटी बॉक्स के नीचे ग्रीन कलर में एक मेसेज आएगा जिस पर लिखा होगा, "ओटीपी सेंट टू रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर चेक योर मोबाइल".
  • अगर ऐसा मेसेज नहीं दिखे तो आपको चार डिजिट का सिक्योरिटी कोड फिर से एंटर करना होगा और फिर ऑथेंटिकेशन मेसेज का वेट करें.
  • एक बार दिखते ही ओटीपी एंटर करें
  • अब पेज पर बायोमेट्रिक लॉकिंग अनेबल करें निचे दिए गए 'लॉगिन' लिंक पर क्लिक करके.
  • लिंक पर क्लिक करने से वो आपको पेज पर ले जाएगा जहां लिखा होगा " बधाई हो आपका बायोमेट्रिक डाटा लॉक हो गया है, अब आप इसे ऑथेंटिकेट नहीं कर पाएंगे अपने फिंगरप्रिंट या आईरिस के इस्तेमाल से, आप बायोमेट्रिक को टेम्पररी अनलॉक कर सकते हैं किसी ऑथेंटिकेशन रिक्वायरमेंट के लिए साथ ही आप लॉक्ड बॉयोमीट्रिक्स को डिसएबल भी कर सकते हैं, लेकिन पहले आपको अपने आधार से इसे लॉगिन करना होगा".
  • आधार बायोमेट्रिक को डिसएबल और अनलॉक करने के लिए प्रोसेस वैसा ही है जैसे बायोमेट्रिक लॉकिंग का इसका मतलब इसके लिए भी यूजर को इसी प्रोसेस का इस्तेमाल करना होगा.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi