विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus: जानें क्या हैं फीचर्स और कीमत

एपल ने iPhone X के साथ ही iPhone 8 और iPhone 8 Plus, एपल वॉच सीरीज 3 और 4K टीवी भी लॉन्च किया

FP Staff Updated On: Sep 13, 2017 02:13 PM IST

0
iPhone X, iPhone 8, iPhone 8 Plus: जानें क्या हैं फीचर्स और कीमत

iPhone 8 X आखिरकार लॉन्च हो गया. लॉन्चिंग से पहले इस स्मार्टफोन के फीचर्स को लेकर कई अटकलें लगाई जा रही थीं. बता दें कि एपल ने एपल iPhone X के साथ iPhone 8 और iPhone 8 Plus, एपल वॉच सीरीज 3 और 4K टीवी भी लॉन्च किया.

iPhone X

जैसा कि लोगों को उम्मीद थी एपल अपनी 10वीं सालगिरह पर यूजर्स के लिए कुछ नया लेकर आएगा, बिल्कुल वैसा ही हुआ. इस बार एपल ने अपनी न्यूमरिक सीरीज 4, 5, 6, 7 और 8 के साथ आगे बढ़ते हुए नया X वर्जन बाजार भी लॉन्च किया. यह कई मायनों में iPhone 8 और iPhone 8 Plus से अलग है. iPhone X का स्क्रीन साइज 5.8 इंच होगा, जो पहले लॉन्च हुए किसी भी आईफोन से काफी बड़ा है.

iPhone X को आईफोन टेन के नाम से जाना जाएगा. यह फोन बाजार में दो वेरिएंट सिल्वर और ग्रे कलर में मिलेगा. आईफोन के इस नए अवतार में होम बटन को पूरी तरह से हटा दिया गया, जिसमें Siri के लिए साइड बटन का इस्तेमाल किया जाएगा. इसके साथ ही फेस आईडी रेटिना डिस्प्ले के साथ इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं.  iPhone X की कीमत 999$ (करीब 65,000 रुपए) से शुरू होगी. हालांकि भारत में इसकी कीमत कहीं ज्यादा होने का अनुमान है. यह 64GB और 256GB वेरिएंट में मिलेगा.

iPhone 8 और iPhone 8 Plus

एपल ने कैलिफोर्निया स्थित स्टीव जॉब थिएटर में iPhone 8 और iPhone 8 प्लस लॉन्च किया.  iPhone 8 4.7 इंच स्क्रीन साइज और iPhone 8 Plus 5.5 इंच स्क्रीन की साइज के साथ नजर आएंगे. इसके साथ एपल ने इस बार iPhone 8 में वायरलेस चार्जिंग का फीचर दिया है. यह हेक्साकोर प्रोसेसर पर काम करेगा. इस फोन की शुरुआती कीमत $699 (करीब 45,000 रुपए) और $799 (करीब $52,000 रुपए) होगी.

 

Watch Series 3

इवेंट में सबसे पहले एपल वॉच सीरीज 3 लॉन्च की गई. वॉच लॉन्च करते वक्त एपल के सीईओ टिम कुक ने बताया उनकी इस वॉच से तकरीबन 97% कस्टमर्स संतुष्ट हैं. एपल की यह वॉच हार्ट बीट मापने के साथ यह बताएगी कि आपने कितने समय काम नहीं किया. अब एपल वॉच में सेल्युलर कनेक्टिविटी का ऑप्शन होगा, जिससे आपको हर जगह अपना आईफोन साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी. एपल ने इसमें नया मैप फीचर भी जोड़ा है. इस वॉच के नॉन सेल्युलर वेरिएंट की शुरूआत $399 (करीब 25,000 रुपए) से होगी.

4K TV box

एपल ने अपने इस इवेंट में 4K TV box लॉन्च किया. यह टीवी 4K इमेज क्वालिटी से लैस होगी, जिसकी पिक्चर क्वालिटी HD से चार गुना बेहतर होगी. एपल के इस टीवी में शानदार ग्राफिक्स और पिक्चर क्वालिटी देखी जा सकेगी. इस टीवी की बुकिंग 15 सितम्बर से शुरू होगी.

(साभार: न्यूज 18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi