S M L

एपल और TRAI के बीच जंग जारी, लग सकती है iPhone की बिक्री पर रोक

ट्राई ने आइफोन यूजर्स के लिए डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के नए वर्जन DND 2.0 ऐप को डिजाइन किया, जिसे एपल ने अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट नहीं किया है

FP Staff Updated On: Jul 21, 2018 06:22 PM IST

0
एपल और TRAI के बीच जंग जारी, लग सकती है iPhone की बिक्री पर रोक

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के निर्देशानुसार भारत में एपल के फोन (iPhone) की बिक्री पर रोक लगाया जा सकता है. कहा जा रहा है कि ट्राई एयरटेल, वोडाफोन जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर को नोटिस जारी करके एपल का रेजिस्ट्रेशन भी रद्द करवा सकता है.

दरअसल, एपल और ट्राई के बीच जारी जंग का कारण डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप है. ट्राई ने फेक कॉल्स और स्पैम मैसेज रोकने को लेकर दूरसंचार कंपनियों के लिए नए नियमों की घोषणा की थी. इसी क्रम में ट्राई ने आइफोन यूजर्स के लिए डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के नए वर्जन DND 2.0 ऐप को डिजाइन किया, जिसे एपल ने अपने ऐप स्टोर पर लिस्ट नहीं किया है. ट्राई चाहता है कि एपल इस ऐप को अपने स्टोर पर लिस्ट करे, ताकि यूजर्स के स्पैम कॉल्स और मैसेज को फिल्टर किया जा सके.

इस बात पर एपल का कहना है कि ट्राई का डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप यूजर्स के कॉल्स और मैसेज रिकॉर्ड करने की अनुमति मांगता है, जिसकी वजह से यूजर्स की प्राइवेसी सिक्योर नहीं रहती. इसके साथ ही एपल का कहना था कि वो ट्राई के ऐप की जगह खुद का इन-हाउस ऐप बनाएगी.

ट्राई की नई गाइडलाइन्स के मुताबिक, देश के सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को अगले 6 महीने के अंदर यह सुनिश्चित करना होगा की उनके नेटवर्क के सभी रेजिस्टर्ड डिवाइस पर डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप के 2.0 वर्जन को रेग्यूलेशन के नियम के तहत नेटवर्क की अनुमति मिले. अगर, किसी भी टेलिकॉम ऑपरेटर के रजिस्टर्ड डिवाइस पर इस ऐप की अनुमति नहीं मिलती है तो उसे रेगुलेशन के नियम अनुसार टेलिकॉम नेटवर्क से रेजिस्ट्रेशन कैंसल कर दिया जाएगा.

फिलहाल डू-नॉट-डिस्टर्ब (DND) ऐप का 2.0 वर्जन सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए उपलब्ध है. और अगर Apple ट्राई के इस फैसले को नहीं मानता है तो उनका डिवाइस टेलिकॉम नेटवर्क (3G/4G) से रेजिस्ट्रेशन कैंसल किया जा सकता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi