S M L

आईफोन 8 प्लस: चार्जिंग के समय फट जाने के मामले आए सामने

एपल ने इन घटनाओं की पुष्टि की है

Updated On: Oct 02, 2017 06:33 PM IST

FP Staff

0
आईफोन 8 प्लस: चार्जिंग के समय फट जाने के मामले आए सामने

पिछले कुछ सालों में एक टेक्नॉलजी से जुड़ी खबरों में एक ट्रेंड दिखता है. एक महंगा स्मार्ट फोन जोर-शोर से लॉन्च होता है और कुछ दिन बाद ही उसके चार्जिंग के वक्त फटने की खबर आती है. पिछले साल लॉन्च हुआ सैमसंग गैलेक्सी 7 तो इसी वजह से बाजार से वापस लेना पड़ा था.

विस्फोटक फोन की कड़ी में नया नाम है आइफोन 8 प्लस. खबरों के मुताबिक नए लॉन्च हुए इस फोन के चार्जिंग के वक्त फटने के दुनिया भर में दो मामले आचुके हैं. एक घटना ताइवान की है और दूसरी जापान की. ऐपल ने इन घटनाओं की पुष्टि भी की है.

ताइवान की घटना में महिला ने बताया कि वो फोन को एपल के ही चार्जर से चार्ज कर रही थी. चार्जिंग पर लगाने के दो तीन मिनट में ही फोन पीछे की तरफ से फूलने लगा और थोड़ी ही देर में दो हिस्सों में अलग हो गया. एपल ने फोन वापस ले लिया है और जांच शुरू कर दी है. जापान की घटना में भी ऐसा ही हुआ है.

दोनों मामलों में बैटरी की कमी निकल कर सामने आ रही है. जिसके फूल जाने से फोन फट जा रहा है. इससे पहले भी इस फोन की बैटरी को लेकर बातें उठ चुकी हैं. टेक एक्सपर्ट्स का मानना है कि एपल जिन नई बैटरियों का इस्तेमाल कर रहा है वो फोन की क्षमता के हिसाब से पर्याप्त नहीं है. वहीं एपल ने इससे इनकार किया था. वैसे आईफोन 8 प्लस में आगे और पीछे दोनों तरफ शीशे का इस्तेमाल किया जा रहा है ताकि वायरलेस चार्जिंग की जा सके.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi