विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, बना दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट

भारत में सबसे ज्यादा सैमसंग ने 94 लाख स्मार्टफोन बेचे हैं. इसके बाद शियोमी 92 लाख फोन बेचकर दूसरे स्थान पर है

FP Staff Updated On: Oct 27, 2017 02:15 PM IST

0
भारत ने अमेरिका को पछाड़ा, बना दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट

भारत का डंका अब स्मार्टफोन मार्केट में भी बज रहा है. स्मार्टफोन मार्केट में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया है. पूरी दुनिया में देखा जाए तो स्मार्टफोन मार्केट का भारत दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है. भारत से आगे अब भी चीन कायम है.

2017 की दूसरी तिमाही में गिरावट के बाद भारतीय स्मार्टफोन मार्केट ने तेजी से ग्रोथ की है और दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश को पछाड़ है. यह कहना गलत नहीं होगा अगर भारत इसी तेज से बड़ता रहा तो जल्दी चीन को भी पछाड़ देगा.

भारत में बढ़ रही है मोबाइल ब्रांड की संख्या

एनालिस्ट फर्म Canalys के मुताबिक, भारत ने तेजी से स्मार्टफोन मार्केट में रिकवरी करते हुए 2017 की तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर 23 फीसदी की शिपमेंट ग्रोथ हासिल की है. 2017 की तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट 4 करोड़ पहुंच गया है.

एनालिस्ट फर्म का कहना है कि भारत में 100 मोबाइल ब्रांड हैं. हर तिमाही में मोबाइल बेंडरों की संख्या में इजाफा आ रहा है. ऐसे में भारत की यह ग्रोथ बरकरार रहने की संभावना है. रिपोर्ट का कहना है कि भारत में पांच मोबाइल ब्रांड- ओपो, लेनेवो, विवो, शियोमी और सैमसंग का दबदबा है. इन स्मार्टफोन की भारतीय मार्केट में कुल शिपमेंट 75 फीसदी है.

भारतीय मार्केट में सैमसंग और शियोमी का दबदबा

आधे भारतीय स्मार्टफोन मार्केट पर सैमसंग और शियोमी का दबदबा है. सैमसंग ने 94 लाख स्मार्टफोन बेचे हैं जो कि पिछले साल के तिसरे तिमाही से 30 फीसदी ज्यादा हैं. जबकि शियोमी दूसरे नंबर पर है. शियोमी ने भारत में 92 लाख स्मार्टफोन बेचे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi