S M L

IIT कानपुर के इंजीनियरों का कमाल, अब ड्रोन के जरिए होगी सामान की डिलिवरी!

इसे डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का दावा है कि इसके जरिए 10 किलोमीटर तक दो किलो वजन वाला सामान पहुंचाया जा सकता है

FP Staff Updated On: May 27, 2018 10:00 PM IST

0
IIT कानपुर के इंजीनियरों का कमाल, अब ड्रोन के जरिए होगी सामान की डिलिवरी!

नवाबों के शहर लखनऊ ने चाय को अलग अंदाज में पेश किया. दरअसल, यहां पहली बार ड्रोन से चाय की डिलीवरी की गई. इस ड्रोन को IIT कानपुर के इंजीनियरों ने तैयार किया है, जिसका इस्तेमाल सामान की डिलिवरी के लिए किया जा सकता है

चाय की डिलिवरी का डेमो दिखाने के लिए IIT कानपुर के इंजीनियरों की टीम ने अपने ड्रोन को एक खुले मैदान में रखा. इसके बाद उन्होंने चाय से भरे एक सील पैक डिब्बे को ड्रोन में फंसाया, जिसे लेकर वो डिलिवरी के लिए उड़ गया. इस दौरान टीम के सदस्य लैपटॉप के जरिए ड्रोन को कंट्रोल कर रहे थे.

ये ड्रोन GPS यानी Global Positioning System की मदद से सामान की डिलिवरी करता है. इसे डिजाइन करने वाले इंजीनियरों का दावा है कि इसके जरिए 10 किलोमीटर तक दो किलो वजन वाला सामान पहुंचाया जा सकता है.

ड्रोन बनाने वाले इंजीनियरों को इसके कमर्शल इस्तेमाल के लिए DGCA यानी डायरेक्ट्रेट जनरल ऑफ सिविल ऐविएशन के दिशा-निर्देशों का इंतजार है. ड्रोन बनाने वाली कम्पनी के इंजीनियरों ने उम्मीद जताई कि DGCA जुलाई तक ड्रोन को लेकर गाइडलाइंस जारी कर देगा. जिसके बाद लखनऊ में ड्रोन के जरिए चाय समेत खाने-पीने के सामान की डिलीवरी शुरू हो पाएगी.

(न्यूज 18 से साभार, तस्वीर: प्रतीकात्मक)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi