विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

लाख रुपए का आईफोन एक्स खरीदने वालों के लिए बुरी खबर है

रिसर्चर ग्रुप ने फेसआईडी फीचर के खतरों को दिखाता हुआ एक वीडियो जारी किया है

FP Tech Updated On: Nov 14, 2017 06:16 PM IST

0
लाख रुपए का आईफोन एक्स खरीदने वालों के लिए बुरी खबर है

एपल आईफोन एक्स को बाज़ार में आए अभी कुछ ही समय हुआ है. लगभग एक लाख रुपए कीमत वाले इस फोन के बारे में तकनीक की दुनिया में कई बातें हो रही हैं.

इस फोन का एक फीचर ऐसा है जिसे इसके चाहने वालों और खुद ऐपल ने काफी जोश खरोश के साथ सबके सामने रखा. आईफोन एक्स के फेस आईडी फीचर की हैकर्स और टेक एक्सपर्ट्स के बीच बड़ी चर्चा रही. एपल का दावा है कि चेहरे के 30,000 इनविजबल डॉट्स को स्कैन करके किसी के चेहरे को स्कैन करने वाला उसका फीचर अभेद्य है. लोग भी अपने चेहरे को पासवर्ड की तरह इस्तेमाल कर खूब टशन दिखाते हैं. मगर वियतनाम के रिसर्चर ग्रुप ने एपल के इस फीचर को हैक कर दिखा दिया है.

वियतनामी रिसर्चर ग्रुप ने थ्री-डी प्रिंटर से एक आदमी के चेहरे का मास्क बनाया. मूर्ति बनाने वाले से उसमें एक नाक लगवाई. ऊपर से खाल लगाई. इसके बाद उसके सामने फोन रखा और फोन अनलॉक हो गया.

इसको करने वाले रिसर्च ग्रुप को पूरा चेहरा भी नहीं बनाना पड़ा. इस रिसर्च ग्रुप का कहना है कि एपल का सिक्योरिटी सिस्टम न सिर्फ खराब है बल्कि खतरनाक भी है. पुलिस, सुरक्षा एजेंसियों को ये समझना चाहिए कि किसी हाई प्रोफाइल व्यक्ति, नेता या प्रतिद्वंदी कंपनी के बड़े अधिकारी के चेहरे का मास्क बनाकर अहम जानकारियां चुराई जा सकती हैं. आप भी देखिए इस पूरी हैकिंग का वीडियो.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi