S M L

क्या फेसबुक से आपका डेटा चोरी हुआ है, यहां पता करें

कैंब्रिज ऐनालिटिका के अलावा आपका डेटा किस-किस ऐप ने चुराया है, कौन सी जानकारियां ली हैं सब पता किया जा सकता है

FP Staff Updated On: Apr 17, 2018 06:22 PM IST

0
क्या फेसबुक से आपका डेटा चोरी हुआ है, यहां पता करें

फेसबुक पर कैंब्रिज एनालिटिका ने क्या आपका डेटा चुराया है. इससे भी बड़ी बात कि क्या आपका डेटा अभी भी चोरी हो रहा है. अगर हां तो कौन-कौन सा डेटा कहां-कहां इस्तेमाल हुआ है. इसे पता करने का एक आसान सा तरीका है.

नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें.

यहां क्लिक करें

ऐसा करने से जो पेज खुलेगा उसमें बड़े से बॉक्स में लिखकर आएगा कि कैंब्रिज एनालिटिका ने आपका या आपके किसी दोस्त के जरिए डेटा चुराया है या नहीं. इस बॉक्स में सिर्फ कैंब्रिज एनालिटिका के डेटा चुराने की जानकारी होगी. इसके नीचे एक और बॉक्स होगा जिसमें लिखा होगा. Review and update the information you share with apps and websites by checking your settings.

cambridge analytica

इस बॉक्स में दिए गए लिंक को क्लिक करने पर एक और पेज खुलेगा. इस पेज में वो तमाम ऐप होंगे जिन पर आपका डेटा शेयर हुआ है. इनमें से हर ऐप को क्लिक करके आप जान सकते हैं कि उसने आपकी क्या क्या जानकारी हासिल की है. कौन सी ऐप है जो आपके दोस्तों, राजनीतिक विचारधारा, आपके दोस्तों की राजनीतिक विचारधारा और ऐसी तमाम जानकारियों को स्टोर करती है.

app stores data

इस जानकारी के जरिए आप उन ऐप को और वो ऐप क्या-क्या जानकारी देख सकती हैं, को हटा सकते हैं. लेकिन जो जानकारी पहले ही जा चुकी है उसे हटाने का ऑप्शन आपको नहीं मिलेगा.

asdf

ये सारी ऐप फेसबुक के स्वामित्व में नहीं आती हैं इसलिए इन ऐप में पहले से स्टोर जानकारी को हटाने या उसका इस्तेमाल रोकने की इजाज़त आपको नहीं मिलेगी. लेकिन इस प्रक्रिया के जरिए अपनी निजी जानकारी को लीक होने से बचा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
DRONACHARYA: योगेश्वर दत्त से सीखिए फितले दांव

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi