S M L

मरीज कितने दिन तक रहेगा जिंदा, अब बताएगा गूगल

गूगल ने बताया कि हम ऐसी तकनीक विकसित कर रहे हैं जिससे लोगों की मौत से जुड़ी जानकारी मिल सके

Updated On: Jun 18, 2018 07:48 PM IST

FP Staff

0
मरीज कितने दिन तक रहेगा जिंदा, अब बताएगा गूगल

दुनिया चमत्कारों से भरी पड़ी है लेकिन इस बार ये चमत्कार टेक्नालॉजी का है. गूगल एक ऐसी टेक्नालॉजी लेकर आ रहा है जिससे यह पता लग सकेगा कि एक बीमार इंसान की मौत कब होगी. गूगल ने इस मामले पर शोध किया है.

शोध के लिए एक ऐसी महिला को ढूंढा गया जो स्तन कैंसर से पीड़ित थी. महिला का अस्पताल में डॉक्टरों की टीम ने रेडियोलॉजी स्कैन किया. मिली रिपोर्ट्स से डॉक्टरों ने बताया कि महिला के मरने का जोखिम 9.3 फीसदी है. वहीं जब गूगल एप से पूछा गया तो उसने बताया कि महिला के मरने का जोखिम 19.9 फीसदी है. जिसके कुछ दिनों के बाद महिला की मौत हो गई.

इस महिला के रिसर्च के बारे में गूगल ने बताया कि हम ऐसी तकनीक विकसित कर रहे हैं जिससे लोगों की मौत से जुड़ी जानकारी मिल सके. इस एप से यह भी पता लगाया जा सकेगा कि किसी व्यक्ति के पास कितने फीसदी जिंदा रहने का मौका है. इस एप की खासियत यह होगी कि इससे पता लग सकेगा कि एक बीमार व्यक्ति कब तक अस्पताल में रहेगा.

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर निगम शाह ने बताया कि यह मॉडल अनुमानित है लेकिन इसके सटीक होने पर काम किया जा रहा है, इसके अलावा डॉक्टर्स कई सालों से इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड पर रिसर्च कर रहे हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता
Firstpost Hindi