S M L

आज ही के दिन हुई थी GOOGLE की स्थापना, जानिए इस सर्च इंजन के रोचक तथ्य

दुनिया में होने वाले सर्च को काफी आसान बना देने वाली तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल की स्थापना दो अमेरिकी शोथ छात्रों लैरी पैज और सर्गेई ब्रिन ने की थी.

Updated On: Sep 04, 2018 04:53 PM IST

FP Staff

0
आज ही के दिन हुई थी GOOGLE की स्थापना, जानिए इस सर्च इंजन के रोचक तथ्य

आज GOOGLE को हर कोई जानता है. कुछ भी जानकारी आप गूगल के जरिए काफी आसानी से हासिल कर सकते हैं. कहा तो यह भी जाता है कि जिसका जवाब किसी के पास नहीं है उसका जवाब 'गूगल बाबा' के पास जरूर मिल जाता है और काफी हद तक यह सही भी है. गूगल के कारण इंटरनेट की दुनिया में काफी क्रांति देखी गई. 'गूगल' एक सर्च इंजन है जिसकी स्थापना आज ही के दिन 4 सितंबर 1998 को हुई थी.

दुनिया में होने वाले सर्च को काफी आसान बना देने वाली तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल की स्थापना दो अमेरिकी शोथ छात्रों लैरी पैज और सर्गेई ब्रिन ने की थी. आज इसी मौके पर जानते हैं गूगल की कुछ खास तथ्यों के बारे में...

1. गूगल का नाम गणित का एक शब्द Googol से बना. इसका मतलब 1 के बाद 100 जीरो से है.

2. लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन ने पहले गूगल का नाम Backrub रखा था.

3. गूगल ने 15 सितंबर 1997 को अपना डॉमेन Google.com पंजीकृत करवाया था. लेकिन कंपनी का काम साल 1998 में शुरू हुआ था.

4. आंकड़ों के मुताबिक गूगल पर हर सेकंड 40,000 सर्च किए जाते हैं.

5. 1998 में कंपनी ने बर्निंग फेस्टिवल पर आधारित पहला Google Doodle बनाया.

6. गूगल अब तक लगभग 200 कंपनियां खरीदी चुकी हैं. देखा जाए तो साल 2010 के बाद से गूगल ने औसतन हर हफ्ते एक नई कंपनी खरीदी है.

7. नासा हेडक्वॉर्टर में लैरी पेज और सर्जेई ब्रिन के लिए खास रनवे बना है. किसी और के प्लेन को यहां उतारने की इजाजत नहीं है.

8. गूगल हेडक्वार्टर में मौजूद बगीचे में घास को खत्म करने के लिए गूगल चरवाहों से बकरियां उधार लेता था. ताकि बकरियां घास खा जाए और घास काटने के लिए आदमियों की जरूरत न पड़े.

9. गूगल की स्थापना के बाद उनके मालिक ने अपने बिजनेस को आगे बढाने का नहीं सोचा और अपने सर्च इंजन को बेचना चाहा. हालांकि इसे याहू ने यह कह कर खरीदने से मना कर दिया कि कंपनी नहीं चलने वाली. इसके बाद साल 2002 में याहू ने गूगल को 3 बिलियन डॉलर में खरीदने का प्रस्ताव दिया. लेकिन इस बार पासा पलटा और गूगल ने यह ऑफर ठुकरा दिया. आज के वक्त में गूगल की कीमत 400 बिलियन डॉलर आंकी जाती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi