S M L

गूगल पर बिटकॉइन के बारे में क्या-क्या तलाश रहे हैं भारतीय

बिट कॉइन को लेकर भारतीयों में काफी उत्सुकता है और ये गूगल के ट्रेंड में भी दिखती है

Bhasha Updated On: Dec 17, 2017 02:06 PM IST

0
गूगल पर बिटकॉइन के बारे में क्या-क्या तलाश रहे हैं भारतीय

दुनिया भर में चर्चा में आए बिटकॉइन को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है. लोग इस क्रिप्टोकरंसी को लेकर अपने सवाल ‘गूगल बाबा’ से पूछ रहे हैं. यही कारण है कि इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गए सवालों में बिटकॉइन से जुड़े सवाल शामिल हैं.गूगल की प्रमुख सर्च वाली तीन श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रहा है.

गूगल की सालाना रपट में यह खुलासा किया गया है. इस रपट में कंपनी ने यह बताया है कि इस साल उसके सर्च विकल्प में भारतीयों ने सबसे अधिक जिज्ञासा किन शब्दों, हस्तियों, गीत गानों, फिल्मों या ब्रांडों को लेकर दिखाई. इसके अनुसार सर्च के हिसाब से तीन प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रही. इनमें 2017 में सबसे चर्चित समाचार में बिटकॉइन की कीमत संबंधी समाचार आठवें स्थान पर रहा.

जानकारों का कहना है कि आम लोग भी बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हैं. इसकी कीमत, इसका उपयोग कैसे किया जाए और भारत में इसे कैसे खरीदा जाए प्रमुख सवाल हैं जो लोगों के दिमाग में और जिनका जवाब वे आनलाइन ‘गूगल बाबा’ से पूछते हैं. इसी तरह ‘क्या है’ में बड़ी संख्या में भारतीयों ने जानना चाहा कि आखिर बिटकाइन क्या बला है? गूगल सर्च की ‘क्या है’ वाली श्रेणी में बिटकॉइन दूसरे नंबर पर रहा. वहीं भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदी जाए यह सवाल उसकी ‘कैसे’ वाली श्रेणी में सवालों में तीसरे स्थान पर रहा.

कंपनी के अनुसार सर्च इंजनों पर बिटकॉइन को लेकर जिज्ञासा केवल भारत या भारतीयों तक ही सीमित नहीं है. गूगल के लिए इस साल ग्लोबल सर्च में भी दो प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल है. इनमें से इस साल के पांच शीर्ष विश्व समाचारों में बिटकॉइन दूसरे नंबर पर, जबकि ‘कैसे’ वाली श्रेणी में तीसरे स्थान पर है. दुनिया भर के लोगों ने जानना चाहिए कि आखिर बिटकॉइन खरीदी कैसे जाए?

हाल ही में एक बिटकॉइन का मूल्य दस लाख रुपये से भी अधिक होने पर यह चर्चा में आया. भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसके नियम बने हैं. वित्त मंत्रालय ने इन्हीं दिनों एक समिति गठित की जो देश में बिटकॉइन के भविष्य की दशा-दिशा पर सुझाव देगी. इसी हफ्ते देश के आयकर विभाग ने कथित रूप से कर चोरी के मामले में दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोच्चि और गुरग्राम सहित नौ बिटकाइन एक्सचेंज की पड़ताल की है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
FIRST TAKE: जनभावना पर फांसी की सजा जायज?

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi