विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

क्या पेटीएम के सामने टिकेगा गूगल का पेमेंट ऐप्लीकेशन तेज़

इन दोनों के बीच भूला बिसरा भीम ऐप भी है

FP Staff Updated On: Sep 18, 2017 03:27 PM IST

0
क्या पेटीएम के सामने टिकेगा गूगल का पेमेंट ऐप्लीकेशन तेज़

गूगल ने भारत में कैशलेस पेमेंट की बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए एक नया ऐप गूगल तेज़ लॉन्च कर दिया है. ये ऐप बाजार में पहले से मौजूद पेटीएम, फ्रीचार्ज, भीम ऐप और ओला मनी जैसी पेमेंट ऐप्लीकेशन्स के मुकाबला करेगा.

क्या है गूगल तेज़

आसान भाषा में कहें तो तेज़ गूगल का बनाया हुआ पेटीएम है. आप अपने बैंक अकाउंट को इस ऐप से जोड़ सकते हैं और एक दूसरे को पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. एक दूसरे को पेमेंट करने पर ये ऐप अतिरिक्त कैशबैक जैसी छूट देता है. इस ऐप से आप आने वाले समय टीवी रीचार्ज और टिकट बुकिंग जैसी सुविधाएं भी देगा.

क्या ये पेटीएम से मुकाबला कर पाएगा

गूगल ने फेसबुक के सामने गूगल प्लस लॉन्च किया था. फेसबुक और गूगल प्लस में जितना फर्क है उतना ही इस समय पेटीएम और गूगल तेज़ में है. वर्तमान में पेटीएम भारत में हर संभव ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकता है. ट्रेन के टिकट, सिनेमा, फ्लाइट बुकिंग पेटीएम से की जा सकती हैं. इनमें भी आपको तरह-तरह की छूट मिलती है. साथ ही पेटीएम के ज़रिए चाय के खोखों तक पर पेमेंट किया जा सकता है.

गूगल तेज़ को इस तरह की सुविधाओं को देने में बहुत मशक्कत करनी पड़ेगी. इसके साथ ही पेटीएम का यूज़र इंटरफेस भी इस्तेमाल करने में गूगल तेज़ की तुलना में बहुत आसान है. इसके उदाहरण के तौर पर सरकार द्वारा जोर-शोर से लॉन्च किए गए भीम ऐप को भी देखा जा सकता है. कई महीनों बाद भी भीम ऐप पेटीएम से मीलों पीछे है. प्ले स्टोर पर जहां पेटीएम के अट्ठाइस लाख डाउनलोड हैं, भीम ऐप के दो लाख पैंसठ हजार डाउनलोड हैं. जबकि तेज़ के अभी मात्र 1700 डाउनलोड हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi