S M L

गूगल करा रहा है कोर्स, मिलेगी आईटी कंपनियों में नौकरी

इस कोर्स को करने के बाद आपको बैंक ऑफ अमेरिका, वॉलमार्ट, स्प्रिंट, जीई डिजिटल, पीएनसी बैंक, इंफोसिस और यूपीएमसी जैसी कंपनियों में काम करने का मौका मिल सकता है

Updated On: Jan 24, 2018 06:06 PM IST

FP Staff

0
गूगल करा रहा है कोर्स, मिलेगी आईटी कंपनियों में नौकरी

दिग्गज आईटी कंपनी गूगल ने कोर्सइरा के साथ मिलकर ऑनलाइन कोर्सेस शुरू किया है. ये आईटी की पढ़ाई में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए है. ये सर्टिफिकेट कोर्स आपको आईटी की क्षेत्र में पहली बार प्रवेश करने के लिए मददगार होगा. इसे गूगल के स्पोर्ट प्रोफेशनल ने तैयार किया है. कोर्स करने वालों के लिए सबसे खास बात यह होगी कि उन्हें सप्ताह में 8 से 10 घंटे का समय ही देना पड़ेगा. कोर्सइरा पर इसके लिए इनरोलमेंट शुरू हो चुका है.

क्या है इस कोर्स में और कौन सी कंपनियां करेंगी आपको हायर

यह एक सर्टिफिकेट कोर्स है. उम्मीदवार या तो एक ही साथ सभी 6 कोर्स को चुन सकते हैं या एक के बाद एक कर के भी ले सकते हैं. कोर्स में टेक्निकल सपोर्ट, कंप्यूटर हार्डवेयर की बेसिक जानकारी, ऑपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन, आईटी ऑटोमेशन और सुरक्षा से जुड़ी बातें पढ़ाई जाएंगी.

कोर्स का मुख्य उदेश्य आईटी कंपनी में प्रवेश स्तर की नौकरियों के लिए तैयार करना है. कोर्स करने के बाद गूगल आपको ये मौका देगा कि आप अपनी जानकारी गूगल समेत विश्व की अन्य बड़ी कंपनियों से साझा कर सके. इन कंपनियों में खास तौर पर बैंक ऑफ अमेरिका, वालमार्ट, स्प्रिंट, जीई डिजिटल, पीएनसी बैंक, इंफोसिस और यूपीएमसी जैसी कंपनियां शामिल हैं.

कोर्स की समयसीमा

यह प्रोग्राम 64 घंटे का है. जिसमें 6 से ज्यादा कोर्स, प्रोजक्ट्स और सर्टिफिकेट शामिल है. सप्ताह में इस कोर्स के लिए 8 से 10 घंटा समय देने वाला व्यक्ति इसे 8 से 12 महीने में पूरा कर लेगा. अगर कोई उम्मीदवार इसमें निपुण है तो वह कोर्स छोड़ भी सकता है. कोर्स छोड़ने का भी इसमें विकल्प है.

कोर्स की लागत

अगर आप इस कोर्स को करने के इच्छुक हैं तो आपको 3100 रुपए देना होगा. अगर आप सभी कोर्स यानी कुल 6 कोर्स करेंगे तो कुल ये 20 हजार के आसपास पड़ेगा. इसके साथ ही आपसे आपकी फी पर लगने वाले टैक्स और सर्विस चार्ज को भी वसूला जाएगा. भारतीय छात्रों के लिए ध्यान देने वाली बात यह है कि उनके लिए कोई वित्तीय सहातया नहीं है.

कैसे करें अप्लाई

इस कोर्स को करने के लिए इच्छुक उम्मीदवार coursera.org वेबसाइट पर जा कर अप्लाई कर सकते हैं. उम्मीदवार अपने गूगल अकाउंट का उपयोग कर लॉगइन कर सकते हैं और अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के जरिए अपनी फी पे कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi