S M L

पेमेंट सर्विसेज के लिए RBI के नियम मानने को तैयार गूगल

आरबीआई ने पेमेंट सर्विसेज देने वाली सभी कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अक्टूबर के मध्य तक भारत में डेटा स्टोरेज के उपाय करें

Updated On: Sep 11, 2018 11:30 AM IST

Bhasha

0
पेमेंट सर्विसेज के लिए RBI के नियम मानने को तैयार गूगल

इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल पेमेंट से जुड़ी सविर्स के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के स्थानीय डेटा स्टोरेज नियमों का पालन करने पर सहमत हो गई है. मतलब ये कि गूगल अब भारत में पेमेंट बिजनस से जुड़े फाइनेंशियल डेटा भारत में ही स्टोर करने को तैयार है. लेकिन इस नियम पर अमल के लिए वह दिसंबर तक का वक्त चाहती है.

रविशंकर प्रसाद को दी जानकरी

एक आधिकारिक सूत्र ने संवाददाताओं को बताया, ‘कानून और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद की अमेरिका यात्रा के दौरान गूगल ने उन्हें बताया कि वे आरबीआई के नियमों का पालन करने के लिए तैयार हैं, लेकिन डेटा स्टोरेज नियमों के पालन के लिए उसे दो महीने और चाहिए.’ प्रसाद अगस्त के अंत में कैलिफोर्निया स्थित गूगल के हेड ऑफिस गए थे.

आरबीआई ने पेमेंट सर्विसेज देने वाली सभी कंपनियों को निर्देश दिया है कि वे अक्टूबर के मध्य तक भारत में डेटा स्टोरेज के उपाय करें. यानी पेमेंट से जुड़े जो भी डेटा हैं उन्हें इंडिया में ही किसी सर्वर पर स्टोर किया जाए. गूगल अभी तक ये सभी डाटा इंडिया से बाहर स्टोर करता रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi