S M L

गूगल की इस तकनीक से पुरानी तस्वीरें होंगी रंगीन

लोगों की बढ़ती जरूरतों और बेहतर अनुभव को ध्यान में रखते हुए गूगल ने एआई तकनीक का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करते हुए गूगल फ़ोटोज़ में कई फीचर जोड़ें हैं

Updated On: May 10, 2018 04:43 PM IST

FP Staff

0
गूगल की इस तकनीक से पुरानी तस्वीरें होंगी रंगीन
Loading...

टेक्नोलॉजी, AI और मशीन लर्निंग के क्षेत्र में काम करते हुए दुनिया की दिग्गज कंपनी गूगल अपने तमाम प्रोडक्ट को हाई-टेक तकनीक से लैस कर रही है. गूगल का सबसे बड़े इवेंट I/0 2018 कांफ्रेंस मंगलवार को कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू के शॉरलाइन एम्फीथियेटर में शुरू हुआ है. यह डेवलपर्स पर केंद्रित गूगल का सबसे बड़ी इवेंट है. इस इवेंट में गूगल के CEO सुंदर पिचाई ने बताया आजकल यूज़र्स फोटो खींचने को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हैं.

I/0 2018 में सुंदर पिचाई ने बताया मौजूद आंकड़ों के अनुसार हर दिन गूगल फ़ोटोज़ में करीब 500 करोड़ फ़ोटोज़ देखी जाती हैं. लोगों की बढ़ती जरूरतों और बेहतर अनुभव को ध्यान में रखते हुए गूगल ने एआई तकनीक का बेहतर ढंग से इस्तेमाल करते हुए गूगल फ़ोटोज़ में कई फीचर जोड़ें हैं. आइए जानते हैं उनके खास फीचर के बारें में...

सजेस्ट एक्शन:

सजेस्ट एक्शन नाम से गूगल ने एआई टेक्नोलॉजी की मदद से खास फीचर जोड़ा है. इस फीचर में अगर आप गैलरी में मौजूद फोटो को देख रहे हैं, तो गूगल आपको आपके दोस्त या रिश्तेदारों को फोटो में पहचान लेगा. जिससे उस फोटो को अगर आप उस दोस्त के साथ शेयर करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सिर्फ एक क्लिक करना होगा और वो शेयर हो जाएगी. गूगल का ये फ़ीचर फेसबुक टैगिंग ऑप्शन से मिलता जुलता है. जिसमें फेसबुक फेसरिगोनाइज़ कर सजेशन देता है.

इसके साथ अंडरएक्सपोज़ फोटो में ब्राइटनेस एडजस्ट करना हो या किसी साधारण डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करना हो. गूगल फ़ोटोज़ में मौजूद ये नया एआई फ़ीचर बहुत काम आने वाला है.

कलर चेंज:

गूगल फ़ोटोज़ में जोड़ी गई तकनीक की मदद से यूजर्स आसानी से बैकग्राउंड फ़ोटोज़ के कलर को चेंज कर ब्लैक एंड वाइट कलर में बदल सकेंगे. इसके साथ ही गूगल फ़ोटोज़ में एक एक नया फ़ीचर जोड़ा गया है, जहां ब्लैक एंड वाइट फ़ोटोज़ को कलर फोटो में आसानी से बदला जा सकेगा.

(साभार: न्यूज़18)

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi