विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

डिजिटल पेमेंट बाजार में गूगल ने रखा कदम, लॉन्च किया 'तेज' ऐप

'तेज' ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है. इस ऐप को फ्री डाउनलोड किया जा सकता है

Bhasha Updated On: Sep 18, 2017 03:25 PM IST

0
डिजिटल पेमेंट बाजार में गूगल ने रखा कदम, लॉन्च किया 'तेज' ऐप

सर्च इंजन कंपनी गूगल ने सोमवार को भारत में अपनी मोबाइल भुगतान सेवा ‘तेज’ लॉन्च की. कंपनी ने देश में डिजिटल भुगतान में बढ़ती संभावनाओं को देखते हुए यह कदम उठाया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली ने सोमवार को कंपनी के इस एप की शुरुआत की.

'तेज' ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों प्लेटफॉर्म के लिए बनाया गया है. इस ऐप को फ्री डाउनलोड किया जा सकता है. व्हाट्सएप और फेसबुक भी एनपीसीआई के साथ इस तरह की सुविधा शुरू करने के लिए बातचीत कर रहे हैं.

लॉन्च किए गए इस ऐप में एक कैश मोड भी है, जिसकी मदद से कोई भी 'तेज' यूजर आस-पास मौजूद दूसरे 'तेज' यूजर को सीधे पैसे भेज सकेगा. इसके लिए किसी भी प्रकार की बैंक जानकारी या फोन नंबर शेयर करने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही ऐप में क्यूआर (QR) कोड स्कैन कर के भी पेमेंट करने की सुविधा होगी.

गूगल ने माइक्रोमैक्स, पैनासोनिक, लावा और नोकिया जैसी कंपनियों को अपना डिस्ट्रिब्यूशन पार्टनर बनाया है.

मार्केट में मौजूद अन्य पेमेंट वॉलेट्स की तरह इसमें भी यूजर्स को स्क्रैच कार्ड्स, रेफरल रिवॉर्ड और लकी संडे लकी ड्रॉ जैसे ऑफर्स मिलेंगे. कंपनी ने कहा है कि दुकानदार अपने अकाउंट में डिजिटल पेमेंट लेने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं. 50 हजार रुपए प्रति महीने की सीमा तक पैसे रिसीव करने के लिए कोई भी फीस नहीं ली जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi