S M L

गूगल ने लॉन्च किया Android का नया वर्जन, जानें क्या है खास

गूगल के नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कई छोटे विजुअल बदलाव किए गए हैं

FP Staff Updated On: Aug 07, 2018 04:44 PM IST

0
गूगल ने लॉन्च किया Android का नया वर्जन, जानें क्या है खास

गूगल के एंड्रॉयड का नया वर्जन पाई लॉन्च हो गया है. ये सोमवार से गूगल के सभी पिक्सल Phone (Pixel, Pixel 2 और Essential फोन) में उपलब्ध होगा. वहीं, एंड्रॉयड P बीटा प्रोग्राम के पार्टिसिपेंट (Sony mobile, शियोमी, HMD ग्लोबल, ओपो, विवो, OnePlus ) और Android One मोबाइल में एंड्रॉयड पाई इस साल के आखिर तक उपलब्ध हो जाएगा.

एंड्रॉयड पाई ने इंटेलीजेंस के तीन एरिया, सिंपलीसिटी और डिजिटल वेल-बीइंग पर फोकस किया है. इस बात की घोषणा गूगल ने तीन महीने पहले ही कर दी थी.

ऐप की टाइम लिमिट कर सकेंगे सेट 

इंटेलिजेंस के मामले में Android Pie ने एडॉप्टिव बैटरी और एडॉप्टिव ब्राइटनेस को नए सिरे से परिभाषित किया है ताकि आपके फोन के परफॉर्मेंस को ऑप्टिमाइज किया जा सके. इसके अलावा App Action जैसे नए फीचर यह बताते हैं कि आप किस ऐप का इस्तेमाल किस समय में या किसी खास लोकेशन में करते हैं. यह उन ऐप्स को ऐप ड्रॉर के टॉप पर रखता है. नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android Pie में गूगल ने डिजिटल वेल-बीइंग को सुधारने की दिशा में कदम उठाया है. इसमें एक नया डैशबोर्ड दिया गया है, जिसमें इस बात की जानकारी रहती है कि आप किसी खास ऐप में कितना वक्त बिताते हैं. इसके अलावा, अपने डेली यूजेज (रोजाना ऐप के इस्तेमाल) को सीमित करने के लिए आप टाइमर भी लगा सकते हैं.

नोटिफिकेशंस में लगा सकेंगे Do Not Disturb मोड

एंड्रॉयड का Do-Not-Disturb मोड अब साउंड और नोटिफिकेशंस दोनों के लिए काम करता है. इसके अलावा, गूगल ने विंड डाउन फीचर को ऐड किया है, जो कि बेडटाइम (सोने के समय) में नाइट लाइट, Do-Not-Disturb (DND) को एक्टिव कर देता है और स्क्रीन को ब्लैक एंड व्हाइट कर देता है. जहां तक सिंपलीसिटी की बात है तो गूगल ने ऐंड्रॉयड के पुराने थ्री-बटन नेविगेशन बार को बदल दिया है और इसे बहुत हद तक iOS जैसा बना दिया है. Android Pie के यूजर हाल में इस्तेमाल किए हुए Apps (ऐप्स) को देखने के लिए स्वाइप-अप कर सकते हैं. साथ ही, पूरे ऐप ड्रॉर को देखने के लिए भी स्वाइप-अप कर सकते हैं.

बेहतर हुआ स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन टूल्स

गूगल  के नए मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में कई छोटे विजुअल बदलाव किए गए हैं. जैसे कि वॉल्यूम बार को फोन के साइड में कर दिया गया है. इसके अलावा, स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन टूल्स कैसे काम करता है, उसमें भी सुधार किया गया है. एंड्रॉयड डिवाइस बनाने वाली कई कंपनियां iPhone X की तरह नॉच डिस्प्ले को अपना रही हैं. ऐसे में Google ने Android Pie में नॉच के लिए सपोर्ट ऐड किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi