S M L

फोन में लोकेशन ऑफ है? फिर भी आप पर है गूगल की नजर, ऐसे करें बंद

हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गूगल को खुद को ट्रैक करने से बचाएं. कुछ स्टेप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी प्राइवेसी बचाए रख सकते हैं

Updated On: Aug 14, 2018 04:29 PM IST

FP Staff

0
फोन में लोकेशन ऑफ है? फिर भी आप पर है गूगल की नजर, ऐसे करें बंद

क्या आपको भी लगता है कि आपका फोन आपकी जासूसी करता है? क्या पिछले कुछ समय से आपका टेक्नोलॉजी से भरोसा उठ रहा है? तो शायद ये खबर पढ़कर आपका डर सच हो जाए. आपके फोन के डेटा से गूगल और फेसबुक कितनी जानकारियां निकाल लेते हैं, आपको कोई अंदाजा नहीं हैं. अब एक रिपोर्ट सामने आई है, फोन का लोकेशन ऑफ करने के बाद भी गूगल आपको दूसरे तरीकों से ट्रैक करता रहता है. उसे पता होता है कि आप कहां जा रहे हैं.

जी हां, पर्सनल सेटिंग्स का इस्तेमाल करने के बावजूद गूगल आप पर नजर रखता है. लोकेशन ऑन रहने पर गूगल पर आपकी लोकेशन की हिस्ट्री मौजूद रहती है लेकिन अगर आप लोकेशन ऑफ कर दें तो भी गूगल आपके मूवमेंट ट्रैक करता है और इसका कोई रिकॉर्ड आपकी हिस्ट्री में नहीं होता.

फॉर्च्यून की खबर के मुताबिक, एसोसिएटेड प्रेस ने रिसर्चर्स की मदद से पता किया है कि अगर आप गूगल को खुद को ट्रैक करने की परमिशन न दें तब भी वो आपको ट्रैक करता है. रिसर्चर्स ने बताया कि अगर मान लीजिए कि अगर आपके फोन का लोकेशन ऑफ है लेकिन अगर आपने गूगल मैप ऐप ओपन किया तो गूगल एक स्नैपशॉट ले लेता है. इसके अलावा गूगल आपको आपकी वेब और ऐप एक्टिविटी सेटिंग्स से भी ट्रैक करता है.

ये निजता का बड़ा उल्लंघन है. लेकिन हम आपको बता रहे हैं कि कैसे गूगल को खुद को ट्रैक करने से बचाएं. नीचे कुछ स्टेप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी प्राइवेसी बचाए रख सकते हैं-

लोकेशन ऑफ करने के अलावा आपको अपनी वेब एंड ऐप एक्टिविटी भी बंद करनी होगी. अगर आपके आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो इसके लिए आपको ये करना होगा-

-  पहले सेटिंग्स में जाएं.

- गूगल पर टैप करें फिर गूगल अकाउंट पर क्लिक करें.

- डेटा एंड पर्सनलाइजेशन टैब पर क्लिक करें. उसके बाद वेब एंड ऐप एक्टिविटी पर क्लिक करें.

- वेब एंड ऐप एक्टिविटी का टॉगल बटन ऑफ कर दें.

लोकेशन हिस्ट्री बंद करने के लिए ये करें-

- डेटा एंड पर्सनलाइजेशन टैब पर जाएं.

- लोकेशन हिस्ट्री पर क्लिक करें और अपने गूगल अकाउंट से जुड़े फोन या डिवाइस की लोकेशन हिस्ट्री का टॉगल बटन ऑफ करें.

आईफोन्स, आईपैड्स और कंप्यूटर पर भी लोकेशन ट्रैक होने से बचाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

- इस लिंक पर क्लिक करें. इससे डायरेक्टली आप एक्टिविटी कंट्रोल्स पेज पर चले जाएंगे. बशर्ते आपने अपने गूगल अकाउंट में लॉगइन कर रखा हो.

- वेब एंड ऐप एक्टिविटी सेटिंग के टॉगल को ऑफ करें.

- इसके नीचे आपको लोकेशन हिस्ट्री का टॉगल मिल जाएगा, उसे भी ऑफ कर लीजिए.

इसके अलावा अगर आप अपने लोकेशन डेटा जैसी रिकॉर्डेड एक्टिविटीज को डिलीट करना चाहते हैं तो माई एक्टिविटी पैनल में ये सुविधा भी है. आप गूगल मैप्स टाइमलाइन में जाकर बिन आइकन पर क्लिक कर लोकेशन हिस्ट्री भी डिलीट कर सकते हैं.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi