S M L

गूगल के जरिए अब अपने फोन पर सीखें कोडिंग

गूगल का कहना है कि कोडिंग सबके लिए जरूरी बनती जा रही है इसलिए सबको सीखनी चाहिए

FP Tech Updated On: Apr 21, 2018 06:11 PM IST

0
गूगल के जरिए अब अपने फोन पर सीखें कोडिंग

नए लोगों को उनके स्मार्टफोन में कोडिंग सिखाने के लिए Google ने एक बड़ा कदम उठाया है. Google ने एक नया लर्न-टू-कोड ऐप लॉन्च किया है, इसका नाम Grasshopper है. इस ऐप को गूगल के वर्कशॉप फार एक्सपेरिमेंटल प्रॉडक्ट्स-Area 120 में कोडर्स की एक टीम ने तैयार किया है. गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा है, 'कोडिंग एक जरूरी स्किल हो रही है और हम हर किसी के लिए यह संभव बनाना चाहते हैं कि वह इसे आसानी से सीख सके.' कंपनी का कहना है कि हमने Grasshopper को कुछ इस तरह से बनाया है कि नए लोग भी मजा लेते हुए आसान तरीके से इसे सीख सकते हैं.

आसानी से सीख सकेंगे कोडिंग के गुर

गूगल का कहना है कि हम Grasshopper को आपके फोन में लेकर आए हैं, ताकि हम कहीं भी सफर करते हुए कोडिंग के गुर सीख सकें. Grasshopper ऐप अब दुनिया भर में iOS और एंड्रॉयड दोनों पर उपलब्ध है. इस ऐप का मकसद लोगों को कोडिंग के बेसिक और कोर कॉन्सेप्ट के बारे में बताना है ताकि लोग अपनी कोडिंग एजुकेशन को अगले स्तर पर ले जा सकें. Area 120 ने अभी तक वर्चुअल रियल्टी के लिए ऐडवर्टाइजिंग फॉर्मेट Advr, पर्सनल स्टायलिस्ट Tailor, इमोजी मैसेंजर Supersonic, बुकिंग टूल Appointments जैसे इनोवेशंस रिलीज किए हैं. इसके अलावा, YouTube के को-वॉचिंग ऐप UpTime को भी रिलीज किया है.

कई तरह के कोर्स ऑफर करता है ये ऐप

यह ऐप कई तरह के कोर्स ऑफर करता है, जिसकी शुरुआत The Fundamentals से होती है, जहां यूजर Code का काम सीखता है. इसके अलावा, इस ऐप में दो और कोर्स हैं, जहां कोडर्स D3 लाइब्रेरी का इस्तेमाल करते हुए शेप तैयार करना सीखता है. एक दूसरे कोर्स में यूजर D3 का इस्तेमाल करते हुए ज्यादा जटिल काम कर सकता है.

(साभार न्यूज़ 18)

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi