S M L

गूगल डूडल ने मनाया फर्डिनैंड मोनोये का जन्मदिन, जानिए क्यों खास हैं ये शख्स

गूगल ने प्यारे से एनिमेटेड डूडल के जरिए मोनोये को याद किया

Updated On: May 09, 2017 07:36 AM IST

FP Staff

0
गूगल डूडल ने मनाया फर्डिनैंड मोनोये का जन्मदिन, जानिए क्यों खास हैं ये शख्स

गूगल ने मंगलवार को अपने डूडल के जरिए फ्रांस के नेत्र-विशेषज्ञ फर्डिनैंड मोनोये को उनके 181वें जन्मदिन पर याद किया. फर्डिनैंड मोनोये का जन्म 9 मई 1836 को हुआ था. वह दृष्टि मापने की इकाई डायोप्टर के जनक के रूप में जाने जाते हैं.

मोनोये ने आंखों की शक्ति मापने के तरीके पर लंबे समय तक काम किया और इस विषय के अग्रणी लोगों में थे. उन्होंने मोनोये चार्ट का भी विकास किया. 100 साल से अधिक समय पहले बना यह चार्ट आंखों का पहला टेस्ट था जो दशमलव पद्धति का इस्तेमाल करता है. आज भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

गूगल ने इस डूडल के साथ दी गई जानकारी में लिखा, 'उन्होंने डायोप्टर का विकास किया जिसका इस्तेमाल आज भी होता है.'

'डायोप्टर उस दूरी को बताता है जहां से कोई टेक्स्ट पढ़ा जा सकता है. उन्होंने एक ऐसा चार्ट विकसित किया जहां हर पंक्ति एक अलग डायोप्टर को दिखाती है.'

एक विशेष बात है कि मोनोये ने अपने चार्ट में अपना भी नाम डाला था. अगर आप चार्ट को नीचे से ऊपर पढ़ते हैं तो उनका नाम पढ़ सकते हैं.

मोनोये ल्योन में बड़े हुए और फिर 1871 में यूनिवर्सिटी ऑफ स्ट्रैसबर्ग आ गए. उनकी मृत्यु 1912 में 76 साल की आयु में ल्योन में ही हुई.

गूगल के डूडल में 'ओ' दोनों के अक्षरों की जगह एनिमेटेड आंखें बन हुई हैं. बगल में एक प्ले बटन है जिसपर क्लिक करते ही मोनोये चार्ट खुल जाता है. इस डूडल पर क्लिक करके आप मोनोये और डूडल के बारे में उपलब्ध जानकारी तक पहुंच सकते हैं.ferdinand-monoyers-181st-birthday-5105939098107904.2-law

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi