S M L

68वें गणतंत्र दिवस पर भारतीय तिरंगे में रंगा गूगल डूडल

डूडल में एक स्टेडियम दिखाया गया है, जिसे तिरंगे से घेरा गया है.

Updated On: Jan 26, 2017 08:06 AM IST

Tulika Kushwaha Tulika Kushwaha

0
68वें गणतंत्र दिवस पर भारतीय तिरंगे में रंगा गूगल डूडल

26 जनवरी को भारत के 68वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर सम्मान व्यक्त किया है.

आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर सम्मानित हमारा देश 68वां गणतंत्र दिवस मना रहा है. इस मौके पर गूगल ने एक खास डूडल बनाया है. इस डूडल में लोगों से भरा एक स्टेडियम दिखाया गया है और फील्ड को तिरंगे से घेरा गया है.

भारतीय गणतंत्र दिवस पर सबसे खास होता है, राजपथ पर होने वाली परेड. भारतीय वायु सेना, थल सेना और जल सेना इस मौके पर अपने करतब दिखाती हैं. ये इस समारोह का खास आकर्षण होता है. इस मौके पर राष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल मिलिट्री की सलामी लेते हैं.

परेड में देशभर के स्कूलों से आए बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं. इस मौके पर देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन होता है.

इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए भारत हर साल किसी राष्ट्राध्यक्ष को निमंत्रित करता है. इस परेड में देशभर से आए लोग हिस्सा लेते हैं. इस बार के हमारे मुख्य अतिथि हैं अबु धाबी के प्रिंस ऑफ द क्राउन शेख़ मुहम्मद बिन ज़ाएद. अरब अमीरात की सैन्य टुकड़ी भी भारतीय सुरक्षा बलों के साथ गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेगी. पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा आए थे.

burj khalifa

अबु धाबी के प्रिंस के आने पर मशहूर बिल्डिंग बुर्ज खलीफा को तिरंगे के रंगों की लाइटों से रोशन किया गया. अबु धाबी में भारतीय दूतावास ने इस मौके पर रंगारंग कार्यक्रम भी करवाया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi