S M L

रेडिएशन के लिहाज से काफी खतरनाक हैं ये स्मार्टफोन, Xiaomi टॉप पर

रेडिएशन का खतरा लगभग सभी स्मार्टफोन में पाया जाता है. लेकिन जर्मन फेडलर ऑफिस ऑफ रेडिएशन प्रोटेक्शन के जरिए रेडिएशन के लिहाज से सबसे ज्यादा खतरनाक स्मार्टफोन की लिस्ट जारी की गई है.

Updated On: Feb 11, 2019 03:33 PM IST

FP Staff

0
रेडिएशन के लिहाज से काफी खतरनाक हैं ये स्मार्टफोन, Xiaomi टॉप पर

आज के दौर में स्मार्टफोन एक जरूरत बन चुका है. स्मार्टफोन के माध्यम से हमारे कई काम काफी आसान हो जाते हैं. जब भी हम नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो इसके फीचर्स पर जरूर गौर करते हैं. स्मार्टफोन का कैमरा कैसा है, साउंड क्वालिटी ठीक है या नहीं, इंटरनेट के इस्तेमाल के लिहाज से कितना बेहतर है, स्टोरेज क्षमता कम है या ज्यादा... इन सब चीजों का ख्याल जरूर रखते हैं लेकिन वो स्मार्टफोन पर्यावरण के लिहाज से कैसा है? इसका ध्यान लोग शायद ही रखते होंगे. वहीं अब ऐसी एक लिस्ट सामने आई है, जिसमें सबसे ज्यादा रेडिएशन पैदा करने वाले स्मार्टफोन के बारे में बताया गया है.

रेडिएशन का खतरा लगभग सभी स्मार्टफोन में पाया जाता है. लेकिन जर्मन फेडलर ऑफिस ऑफ रेडिएशन प्रोटेक्शन के जरिए रेडिएशन के लिहाज से सबसे ज्यादा खतरनाक स्मार्टफोन की लिस्ट जारी की गई है. इस लिस्ट में शाओमी और वन प्लस के स्मार्टफोन सबसे आगे हैं. इस लिस्ट में वे स्मार्टफोन हैं जिनसे सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है.

radiation report

इस लिस्ट में 16 स्मार्टफोन हैं, जिनमें सबसे आगे शाओमी एमआई ए1 है. इस स्मार्टफोन से सबसे ज्यादा रेडिएशन निकलता है. इस फोन का स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 1.75 वाट प्रति किलोग्राम है. वहीं दूसरे नंबर पर 1.68 वाट प्रति किलोग्राम के साथ वन प्लस 5 टी और तीसरे नंबर पर 1.58 वाट प्रति किलोग्राम के साथ शाओमी एमआई मैक्स3 है. 16 स्मार्टफोन वाली इस लिस्ट में चार शाओमी के तो चार वन प्लस के स्मार्टफोन है. इसके अलावा आईफोन 7 और आईफोन 8 भी इस लिस्ट में शामिल है.

radiation report

वहीं कम रेडिएशन वाली लिस्ट में सैमसंग के स्मार्टफोन ने बाजी मारी है. कम रेडिएशन वाले 16 स्मार्टफोन की लिस्ट में सैमसंग के आठ स्मार्टफोन शामिल है. इसमें टॉप पर Samsung Galaxy Note 8 है, जिसका स्पेसिफिक अब्जॉर्प्शन रेट (SAR) 0.17 वाट प्रति किलोग्राम है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi