विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

क्या फ्री Jio फोन से खत्म हो जाएगा भारत में फीचर फोन का युग?

अगले तीन महीने यानी सितंबर तक यह भारतीय कस्टमर्स के हाथों में होगा

FP Staff Updated On: Jul 21, 2017 07:55 PM IST

0
क्या फ्री Jio फोन से खत्म हो जाएगा भारत में फीचर फोन का युग?

रिलायंस ने शुक्रवार अपनी 40वी एनुअल जनरल मीटिंग में 4G Jio फीचर फोन लॉन्च किया. कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने इस फीचर फोन को फ्री में देने की घोषणा की है. अगले तीन महीने यानी सितंबर तक यह भारतीय कस्टमर्स के हाथों में होगा. 24 अगस्त से Jio का यह फीचर फोन प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध होगा.

फोन की बीटा टेस्टिंग 15 अगस्त से शुरू होगी. इसे लेने के लिए कस्टमर्स को 1500 रुपए का सिक्योरिटी डिपोजिट देना होगा, जो तीन साल बाद वापस मिल जाएगा. जियो के नया फीचर फोन आने की घोषणा के साथ ही दूसरी मोबाइल कंपनियां सकते में आ गई हैं.

माना जा रहा है कि Jio के इस 4G फोन के साथ ही अब भारतीय फीचर फोन के युग का अंत हो गया है, क्योंकि कोई भी कंपनी चाहे कितना भी सस्ता फीचर फोन मार्केट में उतारे, लेकिन वो शायद ही फ्री होगा.

फीचर फोन के इतिहास में कभी नहीं मिली इतनी सुविधाएं

भारत ही नहीं बल्कि विश्व के फीचर फोन मार्केट में किसी सर्विस प्रोवाइडर ने आज तक फ्री में इतनी सुविधाएं नहीं दी है. इस फोन की लॉन्चिंग के बाद कहा जा रहा है कि स्टीव जॉब्स ने आईफोन को उतारकर अमेरिका में जो काम अमीरों के लिए किया, मुकेश अंबानी ने जियो को फ्री में देकर वही काम गरीबों के लिए किया है.

इसमें कोई शक नहीं है कि Jio का यह 4G फीचर फोन कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम है. खुद मुकेश अंबानी ने अपनी घोषणा में कहा, 'यह फोन विश्व में नया रिकॉर्ड कायम करेगा. इसे आप आसानी से अपने टीवी सेट के साथ कनेक्ट कर सकते हैं. यह VoLTE नेटवर्क पर चलेगा.

इसमें JioTV और जियो सिनेमा ऐप्स प्री-इन्स्टॉल होंगे. फोन का डिस्प्ले 2.4 इंच का होगा. इसमें NFC टेक्नोलॉजी दी गई है.

Jio-Firstlook-1

महंगे स्मार्टफोन में होता है NFC फीचर

यह एडवांस तकनीक है जिसके जरिए आप किसी दूसरे स्मार्टफोन (जिसमें NFC हो) से अपना फोन सटाकर किसी भी फाइल को चंद सेकंड में ट्रांसफर कर सकते हैं. इससे मोबाइल पेमेंट भी सुरक्षित होगी. Jio का यह फीचर 'एपल पे' और 'सैमसंग पे' की तरह काम करेगा. यूजर्स अपने बैंक अकाउंट, जन धन अकाउंट, यूपीआई अकाउंट और डेबिट/क्रेडिट कार्ड लिंक कर पाएंगे.

हर हफ्ते स्टोर पर उपलब्ध होंगे 50 लाख सेट

जियो का यह फ्री फीचर फोन 'पहले आओ-पहले पाओ' के आधार पर मिलेगा. कंपनी हर हफ्ते 50 लाख फोन बिक्री के लिए स्टोर्स में भेजेगी. इसमें अल्फा न्यूमेरिक कीपैड,2.4 इंच QVGA डिस्प्ले, एफएम रेडियो, टॉर्च लाइट, हेडफोन जैक, एसडी कार्ड स्लॉट,फोर-वे नेविगेशन सिस्टम, फोन कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री और जियो ऐप्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

लोकेशन के साथ भेजे आपात संदेश

आप इस Jio फोन को न सिर्फ स्मार्ट टीवी, बल्कि किसी भी टीवी से कनेक्ट कर सकेंगे. यह पुराने CRT (कैथोड रे ट्यूब) टीवी से भी कनेक्ट हो जाएगा. कनेक्ट करते ही यूजर्स जियो ऐप्स पर मौजूद कंटेंट को टीवी स्क्रीन्स पर देख सकेंगे. इस फोन में 5 नंबर बटन दबाने पर फोन 'डिस्ट्रेस मैसेज' भेजने की भी सुविधा दी गई है. इसमें लोकेशन के साथ इमरजेंसी मैसेज रजिस्टर्ड कॉन्टेक्ट्स तक पहुंच जाएगा.

फ्री वॉयस कॉल और अनलिमिटिड डाटा

इसमें फ्री वॉयस कॉल, एसएमएस और डेटा दिया जाएगा. 153 रुपए के पैक में हर महीने अनलिमिटेड डाटा मिलेगा. इसकी डेली लीमिट 1 GB होगी. 1GB खत्म होने के बाद स्पीड कम हो जाएगी.

मुकेश अंबानी ने कहा, दूसरे नेटवर्क पर हर महीने 4-5 हजार रुपए खर्च करके जितने डाटा मिलता है जियो महीने में 153 रुपए के रिचार्ज पर उतना डेटा देगा. दावा किया जा रहा है कि जियो का यह फीचर फोन एक साल के भीतर 99 फीसदी भारतीय जनंसख्या को कवर करेगा. इसके जरिए भारत विश्व का सबसे बड़ा डाटा खर्च करने वाला देश बन जाएगा.

भारतीय फीचर फोन मार्केट को चाइनीज दखल से मिलेगी मुक्ति

IDC की पिछले साल की रिपोर्ट में कहा गया था कि भारतीय स्मार्टफोन व फीचर फोन मार्केट में कोई भी भारतीय वेंडर टॉप 5 की लिस्ट में शामिल नहीं है. भारतीय बाजार पूरी तरह चीनी कंपनियों के मार्केट शेयर से डॉमिनेट है.

भारत में फीचर फोन सेग्मेंट में भी अभी तक चीनी कंपनियों का दखल था. जिसके खत्म होने के आसार हैं. जियो ने फ्री में फीचर फोन देकर भारतीय ब्रांड इंटेक्स, लावा और माइक्रोमैक्स को कड़ी चुनौती दे दी है. इन कंपनियों में से किसी के भी फीचर फोन में अभी तक इतने फीचर्स नहीं दिए गए हैं.

2016 के आंकड़ें

2016 के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में सैमसंग को ही 3.2 फीसदी की ग्रोथ मिली थी. सैमसंग के मार्केट शेयर 24.2 फीसदी थे. जबकि भारतीय कंपनियों इंटेक्ट, लावा और माइक्रोमैक्स को नकारात्मक ग्रोथ मिली थी. 2016 में भारत में इंटैक्स को 9.9 फीसदी मार्केट शेयर था और एनुअल ग्रोथ -13.3 फीसदी थी.

वहीं, लावा का मार्केट शेयर 9.0 फीसदी के साथ -11.4 फीसदी की नकारात्मक ग्रोथ थी. माइक्रोमैक्स के 10.1 फीसदी मार्केट शेयर के साथ -20.5 फीसदी ग्रोथ थी. जियो की लॉन्चिंग ने दूसरी नेटवर्क प्रोवाइडर भारती एयरटेल, वोडाफोन और आईडिया को भी कड़ी चुनौती दी है. इनमें से किसी भी सर्विस प्रोवाइडर ने अभी तक कस्टमर्स के लिए जियो के बराबर सस्ता डाटा प्लान पेश नहीं किया है. कहा जा रहा है कि जियो जो सिक्युरिटी मनी ले रहा है उसका मकसद ग्राहकों को अपने साथ बनाए रखना है.

[न्यूज़ 18 के लिए ललित फुलारा की रिपोर्ट]

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi