S M L

छोटे व्यापारियों को फ्री में डिजिटल-कौशल की ट्रेनिंग देगा फेसबुक

फेसबुक का लक्ष्य साल 2020 तक भारत में पांच लाख से ज्यादा लोगों को डिजिटल ट्रेनिंग प्रदान करने का है

Updated On: Nov 22, 2017 05:31 PM IST

Bhasha

0
छोटे व्यापारियों को फ्री में डिजिटल-कौशल की ट्रेनिंग देगा फेसबुक

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने भारत में छोटे व्यवसायियों और अन्य को डिजिटल कौशल प्रदान करने के लिए एक ट्रेनिंग कार्यक्रम शुरु किया है. कंपनी ने फेसबुक डिजिटल ट्रेनिंग और फेसबुक स्टार्टअप ट्रेनिंग हब की शुरुआत की है जो व्यक्तिगत ऑनलाइन लर्निंग कार्यक्रम के लिए हैं तथा इनके जरिए छोटे व्यवसायों और लोगों को डिजिटल कौशल प्रदान कर उन्हें कारोबार के लिए और समर्थ बनने में मदद की जाएगी.

कंपनी ने डिजिटल विद्या, ईडीआईआई, धर्मा लाइफ और स्टार्टअप इंडिया जैसे स्थानीय निकायों के साथ मिलकर पाठ्यक्रम तैयार किया है. इस पाठ्यक्रम में डिजिटल कुशलता चाहने वालों और तकनीकी उद्यमियों के लिए महत्वपूर्ण कुशलताएं है. इनमें नए-नए विचारों की सुरक्षा, भर्ती करने, धनराशि जुटाने, विनियमन और कानूनी बाधाएं, ऑनलाइन प्रतिष्ठा निर्मित करने और ऐसी अन्य महत्वपूर्ण कुशलताओं की ट्रेनिंग शामिल हैं.

इसका लक्ष्य एक छोटे व्यवसाय के मालिक को ऑनलाइन उपस्थिति का प्रशिक्षण देना, एक गैर-लाभकारी को नए समुदायों तक पहुंचाना या एक तकनीकी उद्यमी को अपने उत्पाद के विचार को व्यवसाय की सलाह के माध्यम से एक स्टार्ट अप में बदलने में सहायता करना है.

फेसबुक का लक्ष्य साल 2020 तक भारत में पांच लाख से ज्यादा लोगों को डिजिटल ट्रेनिंग प्रदान करने का है. कंपनी के हब (ऑनलाइन ट्रेनिंग सेंटर) काम की तलाश रहे लोगों को डिजिटल कुशलता और ट्रेनिंग प्रदान कर उद्यम शुरू करने की सलाह देंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi