S M L

फेसबुक ने इस साल बंद किए 58.3 करोड़ फेक अकाउंट

कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले के बाद पारदर्शिता की दिशा में कदम उठाते हुए फेसबुक ने कहा कि हर दिन लाखों फर्जी अकाउंट बनाने की कोशिश को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है

Updated On: May 16, 2018 05:10 PM IST

Bhasha

0
फेसबुक ने इस साल बंद किए 58.3 करोड़ फेक अकाउंट

सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने 2018 के पहले 3 महीने में 58.3 करोड़ फर्जी अकाउंट बंद किए हैं. इसके अलावा फेसबुक ने बताया कि वो उन भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार या नफरत फैलाने वाले अकाउंट के खिलाफ भी कदम उठा रहा है जो ‘सामुदायिक मानकों’ के खिलाफ हैं.

कैंब्रिज एनालिटिका डाटा लीक मामले के बाद पारदर्शिता की दिशा में कदम उठाते हुए फेसबुक ने मंगलवार को कहा कि हर दिन लाखों फर्जी अकाउंट बनाने की कोशिश को रोकने के लिए उसने यह कदम उठाया है.

समूह ने बताया कि इसके बावजूद कुल एक्टिव अकाउंट की तुलना में 3-4 प्रतिशत फर्जी अकाउंट अभी तक हैं.

इसके अलावा इस अवधि में 83.7 करोड़ पोस्ट को हटाया गया है. फेसबुक ने पहली तिमाही में भड़काऊ या हिंसक चित्र, आतंकवादी दुष्प्रचार या नफरत फैलाने वाली करीब 3 करोड़ पोस्ट पर चेतावनी जारी की.

फेसबुक ने 85.6 प्रतिशत मामलों में यूजर्स के सतर्क करने से पहले ही फेसबुक ने आपत्तिजनक चित्रों का पता लगा लिया. इसके अलावा कंपनी ने कहा कि करीब 200 एप को सोशल मीडिया प्लेटफार्म से हटा दिया, जिनके बारे में डाटा के दुरूपयोग का पता चला था.

फेसबुक की विषय सामग्री के बारे में अन्य शब्दों में कहा जाए तो देखी गई प्रत्येक 10 हजार विषय सामग्री में से 22 से 27 में ग्राफिक हिंसा मौजूद थी.

कंपनी ने बताया कि फेसबुक ने आतंकवादी दुष्प्रचार से संबंधित 1 करोड़ 90 लाख पोस्ट के खिलाफ कार्रवाई की. ऐसी पोस्टों में 73 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

फेसबुक की वैश्चिक योजना प्रबंधन की प्रमुख मोनिका बिकेट ने बताया कि कंपनी ने 3 हजार और कर्मचारियों को भर्ती करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया है. इसके चलते इस वर्ष के शुरू में मानकों को लागू करने के लिए विशेष तौर पर काम करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 7500 हो गई है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi