S M L

फेसबुक ने शेयर किया एपल, अमेजन सहित 60 कंपनियों के साथ अपने यूजर्स का डेटा

कैंब्रिज एनालिटिका से अपने यूजर्स के डेटा को शेयर करने को लेकर फेसबुक विवादों में रह चुका है

FP Staff Updated On: Jun 04, 2018 03:16 PM IST

0
फेसबुक ने शेयर किया एपल, अमेजन सहित 60 कंपनियों के साथ अपने यूजर्स का डेटा

एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने 60 डिवाइस बनाने वाली कंपनियों से, जिसमें एपल और माइक्रोसॉफ्ट भी शामिल हैं, उन्हें अपने यूजर्स और यहां तक के उनके दोस्तों की जानकारी को हासिल करने पहुंच दे रखी है. अभी कुछ दिनों पहले ही फेसबुक अपने 87 लाख यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी को साझा करने की वजह से विवादों में था.

न्यूयॉर्क टाइम्स ने रविवार को यह खुलासा किया है कि फेसबुक का इन कंपनियों से इस बारे में पार्टनरशिप भी है. इससे पहले कैंब्रिज एनालिटिका से अपने यूजर्स के डेटा को शेयर करने को लेकर फेसबुक विवादों में रह चुका है और उस सोशल मीडिया साइट की काफी खिंचाई भी हो चुकी है.

फेसबुक की स्थापना 2004 में हुई थी और इसकी डेटा-शेयरिंग पार्टनरशिप लगभग 60 कंपनियों के साथ पहुंच चुकी है. इसमें एपल, अमेजन, ब्लैकबेरी, माइक्रोसॉफ्ट और सैमसंग जैसी कंपनियां शामिल हैं. पिछले एक दशक से फेसबुक का ऐप स्मार्टफोंस पर व्यापक पैमाने पर मौजूद रहता है. इस डील के अनुसार फेसबुक को अपनी पहुंच बढ़ाने की इजाजत है और इसके लिए डिवाइस बनाने वाली कंपनियां अपने यूजर्स के सोशल नेटवर्क के लोकप्रिय फीचर्स जैसे मैसेज, लाइक बटन और एड्रेस बुक की जानकारी फेसबुक को देती हैं.

रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक ने जो समझौता किया है के जो कंपनियों द्वारा गोपनियता की सुरक्षा और इसके पालन के 2011 के नियम का उल्लंघन है. इसके साथ-साथ रिपोर्ट में यह भी खुलासा हुआ है कि फेसबुक ने डिवाइस कंपनियों को बिना किसी सहमति के अपने यूजर्स और उनके दोस्तों के डेटा को इस्तेमाल करने की इजाजत दे रखी है. हालांकि न्यूयॉर्क टाइम्म के बातचीत में फेसबुक ने अपने डेटा साझा समझौते का बचाव करते हुए कहा कि इसकी गोपनीयता नीतियों, एफटीसी समझौते और उपयोगकर्ताओं के किए गए वादों के अनुरूप है.

(पीटीआई से इनपुट्स)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
'हमारे देश की सबसे खूबसूरत चीज 'सेक्युलरिज़म' है लेकिन कुछ तो अजीब हो रहा है'- Taapsee Pannu

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi