S M L

फेसबुक ने फर्जी खबरों पर वित्तीय प्रोत्साहन हटाया: कैंपबेल ब्राउन

उन्होंने कहा कि फेसबुक पर फर्जी कंटेंट देने वालों को वित्तीय प्रोत्साहन नहीं मिलेगा. पिछले कुछ सालों से एजेंडा आधारित फर्जी खबरों को मिल रहे प्रोत्साहन के चलते फेसबुक ने यह कदम उठाया है.

FP Staff Updated On: Aug 05, 2018 10:09 PM IST

0
फेसबुक ने फर्जी खबरों पर वित्तीय प्रोत्साहन हटाया: कैंपबेल ब्राउन

फेसबुक की न्यूज प्रमुख कैंपबेल ब्राउन ने फेक न्यूज से निपटने की पूरी तैयारी कर ली है. उन्होंने कहा कि फेसबुक पर फर्जी कंटेंट देने वालों को वित्तीय प्रोत्साहन नहीं मिलेगा. पिछले कुछ सालों से एजेंडा आधारित फर्जी खबरों को मिल रहे प्रोत्साहन के चलते फेसबुक ने यह कदम उठाया है.

इंडियन एक्सप्रेस से हुई बातचीत में ब्राउन ने कहा कि ज्यादातर फर्जी खबरें वित्तीय रूप से प्रोत्साहित होती हैं, इसलिए हम वित्तीय प्रोत्साहन में बाधा डाल रहे हैं, हम ऐसे लोगों के पैसा कमाने के जरिए पर रोक लगा रहे हैं जो फर्जी न्यूज फैलाते हैं. हालांकि इससे पूरी तरह से समस्या से छुटकारा नहीं मिलेगा.

ब्राउन ने कहा कि हम ऐसी तकनीक पर काम कर रहे हैं जो फर्जी अकाउंटस की पहचान करके उन्हें हटा सके. हमारी मशीन इस मसले पर काम कर रही है जिससे मिनटों में फर्जी अकाउंट की पहचान की जा सकेगी.

2016 में हुए अमेरिकी चुनावों में दखल के लगे आरोपों के बाद फेसबुक आगे की रणनीति को गंभीरता से ले रहा है. भारत में फेसबुक, बूमलाइव जैसे फैक्ट चैकर के साथ मिलकर फर्जी कंटेंट से निपटेगा. ब्राउन ने कहा कि जब भी हमारे प्लेटफॉर्म पर कोई फर्जी कंटेंट आएगा तो लोग आसानी से फैक्ट की जांच कर सकेंगे.

ब्राउन ने यह भी बताया कि अगर आपके फेसबुक टाइमलाइन पर पिछले कुछ महीनों से बदलाव हो रहे हैं तो यह हमारे द्वारा किए जा रहे बहुत से बदलावों का नतीजा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi