S M L

पांच साल बाद लोग रॉकेट से जाएंगे एक शहर से दूसरे शहर!

आधे घंटे के भीतर धगती के मुख्य शहरों में लोगों को लाने ले जाने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की योजना है

Updated On: Sep 29, 2017 04:29 PM IST

Bhasha

0
पांच साल बाद लोग रॉकेट से जाएंगे एक शहर से दूसरे शहर!

स्पेसएक्स के संस्थापक आविष्कारक इलोन मस्क ने कहा है कि आधे घंटे के भीतर पृथ्वी के मुख्य शहरों में लोगों को लाने ले जाने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की योजना है. मस्क ने कहा कि उनकी कंपनी ने प्रणाली बनाने का काम शुरू कर दिया है.

मेलबर्न में शुक्रवार को उन्होंने कहा कि कंपनी पांच सालों में मंगल ग्रह पर मालवाहक यान भेजने की महत्वाकांक्षी है. इलोन मस्क एक कनेडियन-अमेरिकन उद्योगपति हैं.

स्पेसएक्स के संस्थापक ने कहा कि इस अन्तर्ग्रहीय परिवहन प्रणाली को बीएफआर (बिग फकिंग रॉकेट) नाम दिया गया है. इसके आकार को छोटा किया जाएगा ताकि वह कई तरह के काम कर सकें. जिससे भविष्य में मंगल ग्रह के अभियानों में मदद मिलेगी.

पांच साल में यान का निर्माण काम हो जाएगा पूरा 

उन्होंने कहा, ‘मुझे काफी हद तक भरोसा है कि हम करीब पांच सालों में यान का निर्माण पूरा कर सकते हैं और उसका प्रक्षेपण कर सकते हैं.’ उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक कम से कम दो मालवाहक यान लाल ग्रह पर पहुंचेंगे जिनका मुख्य उद्देश्य पानी के स्रोत का पता लगाना होगा. वह इस प्रोजेक्ट के लिए बहुत उत्साहित हैं.

इस साल फरवरी में इलॉन मस्क ने अमेरिका के सिलिकन वैली में बनी टेस्ला का दुनिया को इंधन मुक्त कार देने का वादा था. एक दर्जन से अधिक देशों में लांच के बाद टेस्ला के सीईओ इलोन मस्क ने अब वादा किया था कि 2017 के अंत तक वह अपने लेटेस्ट मॉडल 3 के साथ भारतीय बाजार में उतरेंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi