S M L

क्या फोन की बैटरी रात भर चार्ज करने से खराब हो जाती है

मोबाइल में कई ऐसे और फीचर हैं जिनके नाम पर आप बेवकूफ बनते हैं

FP Staff Updated On: Mar 18, 2018 06:24 PM IST

0
क्या फोन की बैटरी रात भर चार्ज करने से खराब हो जाती है

फोन की बैट्री चार्जिंग पर लगाकर मत छोड़ना. रात भर बैटरी लगी रहेगी तो जल्दी खराब हो जाएगी. हम सबने ये बात सुनी है. कई लोग इस पर विश्वास करते हैं. मगर फिर भी रात को देर तक फोन पर चैटिंग करना और उसे चार्जिंग पर लगाकर सो जाना बड़ा आसान ऑप्शन है. तो सच क्या है.

फोन बनाने वाली कंपनियां बड़ी रिसर्च करके फोन बनाती हैं. आप फोन ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. आसानी से करें. सामान्य परिस्थितियों में होने वाली सारी समस्याओं को फोन बनाते समय डिज़ाइन में शामिल करते हैं. इसलिए आपका फोन अगर रात भर चार्जिंग पर लगा रहे तो परेशान न हों. फुल चार्जिंग के बाद फोन अपने आप चार्जिंग रोक देता है. लेकिन जहां तक संभव हो फोन को अपने चार्जर से ही चार्ज करें. किसी और चार्जर से चार्ज करना नुक्सान देह हो सकता है.

शुरुआती मोबाइल फोन में इस तरह की सुविधा शायद न होती हो मगर अबके मोबाइल फोन इतने स्मार्ट तो हैं ही कि कुछ घंटे की ओवरचार्जिंग से खराब नहीं होंगे. वैसे फोन खरीदते समय हम कई फीचर्स पढकर तय करते हैं कि कौन सा फोन खरीदें, इनमें से कई हमारे काम के नहीं होते. इसके साथ ही कई हमें बेवकूफ भी बनाते हैं. इन्हें भी जान लीजिए.

ज्यादा कोर वाला प्रोसेसर बेहतर है

ज्यादा कोर वाले प्रोसेसर पर पैसा खर्च करने से पहले कुछ बाते जान लीजिए. ज्यादातर ऐप कम से कम कोर में ही काम करती हैं. इसलिए आपके फोन पर फेसबुक 2 कोर पर भी सही चल सकता है और 8 कोर पर भी. ज्यादा कोर से वीडियो और इंटरनेट पर भी इतना बड़ा असर नहीं पड़ता कि उसपर बहुत ज्यादा पैसे खर्च किए जाएं. फोन स्मूथ चले इसके लिए उसके प्रोसेसर की क्वालिटी, मेमोरी, रैम बहुत कुछ मैटर करती है. इसीलिए एपल का दो कोर वाला प्रोसेसर भी किसी सस्ते 8 कोर पर भारी पड़ सकता है.

क्वाड एचडी, अल्ट्रा एचडी डिस्पले ज्यादा अच्छी हैं

आदमी की आंख एक फोन की स्क्रीन पर 326 पिक्सल पर इंच से ज्यादा फर्क नहीं कर सकती. इसलिए आप अपना फोन सिर्फ इसलिए बदलना चाहते हैं कि उसमें 500 पिक्सल पर इंच की डिस्प्ले है और दूसरे में 600 तो दोबारा सोच लीजिए.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi