S M L

क्या आप हर दिन निगल रहे हैं 100 से ज्यादा प्लास्टिक?

सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं

Bhasha Updated On: Apr 05, 2018 05:53 PM IST

0
क्या आप हर दिन निगल रहे हैं 100 से ज्यादा प्लास्टिक?

हम हर बार भोजन के साथ संभवत: 100 से ज्यादा प्लास्टिक के छोटे- छोटे कण निगल जाते हैं. जी हां, एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है, जिसमें पाया गया है कि नरम सामान और सिंथेटिक कपड़े से निकलने वाले पॉलिमर घरेलू धूल में मिल जाते हैं, जो हमारे खाने की प्लेटों पर जमा हो जाते हैं.

ब्रिटेन स्थित हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने तीन घरों में खाने के टेबल पर रखे चिपचिपे धूल लगे कुछ पेंट्री बर्तनों की जांच में यह पाया है. इन प्लेटों को बाद में रात के खाने के लिए उपयोग किया जाता है.

20 मिनट तक चले डिनर के अंत में पेंट्री डिशेज में प्लास्टिक के 14 कण पाए गए, जो 114 प्लास्टिक फाइबर के बराबर होता है, जो औसतन प्रत्येक डिनर की थाली में पाए जाते हैं.

हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने निष्कर्ष निकाला कि औसत व्यक्ति साल में सामान्य तौर पर खाते समय 68, 415 खतरनाक माने जाने वाले प्लास्टिक फाइबरों को खाने के साथ- साथ निगल जाते हैं.

हेरियट- वाट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर टेड हेनरी ने कहा, ‘हम नहीं जानते कि ये फाइबर कहां से आते हैं, लेकिन लगता है यह हमारे घर के भीतर और बाहरी वातावरण में ही मौजूद होते हैं.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi