S M L

वॉट्सऐप: फर्जी खबरें पकड़ने के लिए ऐप बना रहे हैं विशेषज्ञ

दिल्ली के विशेषज्ञों द्वारा बनाया जा रहा यह ऐप बताएगा कि कोई संदेश फर्जी है या नहीं

Updated On: Jul 29, 2018 08:05 PM IST

Bhasha

0
वॉट्सऐप: फर्जी खबरें पकड़ने के लिए ऐप बना रहे हैं विशेषज्ञ

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप पर अफवाहों को खत्म करने और फर्जी खबरों की पहचान करने के लिए दिल्ली के विशेषज्ञों की टीम एक ऐप्लीकेशन बना रही है. जो बताएगी कि कोई संदेश फर्जी है या नहीं. इंद्रप्रस्थ इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी दिल्ली (आईआईआईटी-डी) के सहायक प्रोफेसर पोन्नुरांगम कुमारगुरु टीम का नेतृत्व कर रहे हैं. जो ऐप विकसित कर रही है.

वॉट्सऐप पर अफवाहों से भीड़ के गुस्से जैसी कई घटनाएं हुई हैं जिसमें महाराष्ट्र के रेनपाडा गांव में बच्चा चोर होने के संदेह में पांच लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई. हाल ही में कर्नाटक के बीदर में भीड़ ने तीन लोगों को बच्चा चोर होने के संदेह में पीट-पीटकर जख्मी कर दिया.

प्रोफेसर का मानना है कि वर्तमान परिदृश्य में ऐप्लीकेशन उपयोगी साबित होगा. क्योंकी मौजूदा समय में कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिसमें लोग वॉट्सऐप पर फैली अफवाह के कारण हुई हिंसा का शिकार बन गए.

उन्होंने कहा, ‘हम काफी संख्या में डाटा इकट्ठा कर रहे हैं और लोगों से 9354325700 नंबर पर संदेश फैलाने के लिए कहा है. इस संदेश का विश्लेषण किया जाएगा और इसी के मुताबिक हम इस तरह के संदेश पर लगाम लगाने के लिए मॉडल बनाएंगे.’

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi