S M L

डिलीट करें ये 13 मोबाइल गेम्स, 5 लाख से ज्यादा फोन में पहुंचा वायरस

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के एक रिसर्चर ने ट्वीट करके बताया है कि अगर आपके मोबाइल फोन में ये 13 गेम्स मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें, रिसर्चर का कहना है कि प्ले स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स में मैलवेयर हैं

Updated On: Nov 22, 2018 06:33 PM IST

FP Staff

0
डिलीट करें ये 13 मोबाइल गेम्स, 5 लाख से ज्यादा फोन में पहुंचा वायरस

इंटरनेट की दुनिया में मैलवेयर (वायरस) सबसे बड़ा खतरा हैं. मैलवेयर आपके मोबाइल, कंप्यूटर या दूसरे डिवाइस में घुसकर आपकी व्यक्तिगत जानकारी में सेंधमारी करता है और आपका सबकुछ हैक कर सकता है. साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के एक रिसर्चर ने ट्वीट करके बताया है कि अगर आपके मोबाइल फोन में ये 13 गेम्स मौजूद हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें. रिसर्चर का कहना है कि प्ले स्टोर पर मौजूद इन ऐप्स में मालवेयर हैं. इन मोबाइल गेमिंग ऐप्स में मौजूद मैलवेयर आपके मोबाइल के साथ-साथ आपकी पर्सनल इंफॉर्मेशन और बैंकिंग डिटेल्स के लिए बड़ा खतरा हैं.

ये हैं वो 13 मोबाइल गेम्स- अलर्ट जारी करने वाले रिसर्चर का नाम लुकास स्टैफैंको है. 13 गेम्स की इस लिस्ट में ट्रक कार्गो सिम्यूलेटर (Truck Cargo Simulator), एक्सट्रीम कार ड्राइविंग (Extreme car Driving), सिटी ट्रैफिक मोटो रेस (City Traffic Moto race), मोटो क्रॉस एक्सट्रीम (Moto Cross Extreme), हाइपर कार ड्राइविंग (Hyper Car driving), एक्स्ट्रीम कार ड्राइविंग (Extreme Car Driving), फायरफाइटर, कार ड्राइविंग सिम्यूलेटर, एक्स्ट्रीम स्पोर्ट कार (Extreme Sport car), SUV 4X4 ड्राइविंग सिम्यूलेटर, लग्जरी कार पार्किंग, लग्जरी कार्स SUV टेस्ट, SUV सिटी क्लाइम्ब पार्किंग शामिल हैं.

13 मोबाइल गेम एप्स के इंस्टॉल 5,60,000 से ज्यादा हैं

साइबर सिक्योरिटी फर्म ESET के एक्सपर्ट लुकास स्टैफैंको ने बताया है कि ये सभी गेम्स लुइज ओ पिंटो (Luiz O Pinto) ने डेवल्प किए हैं और ये सारे ही ड्राइविंग गेम्स हैं. उन्होंने बताया है कि इन मोबाइल गेम्स में पाए जाने वाले मालवेयर से 5.6 लाख मोबाइल यूजर्स के स्मार्टफोन इंफेक्टेड हुए हैं. इन सभी 13 मोबाइल गेम एप्स के इंस्टॉल 5,60,000 से ज्यादा हैं. लॉन्च होने के बाद ये मोबाइल गेम खुद का आइकन छिपा लेते हैं.

ड्रॉइंग और कलरिंग से जुड़े 9 मोबाइल ऐप्स हैं

इसके अलावा, लुकास स्टैफैंको ने 9 दूसरे ऐप को लेकर भी चेतावनी दी है. ये भी ऐप बच्चों के लिए हैं. ड्रॉइंग और कलरिंग से जुड़े 9 मोबाइल ऐप्स हैं, इसके अलावा, इसमें फ्री कॉलिंग एंड फ्री मैसेजिंग ऐप भी मौजूद है. इन ऐप्स के डाउनलोड्स 23,000 से ज्यादा हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi