S M L

डिलीट फॉर एवरीवन फेल? ऐसे पढ़ सकते हैं वॉट्सऐप पर डिलीट मैसेज

जो भी मैसेज आपने सामने वाले को भेजकर डिलीट किया है, वो उसे आसानी से पढ़ सकता है, बस जरूरत है एक ट्रिक की

Updated On: Nov 16, 2017 04:19 PM IST

FP Tech

0
डिलीट फॉर एवरीवन फेल? ऐसे पढ़ सकते हैं वॉट्सऐप पर डिलीट मैसेज

वॉट्सऐप के डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का यूजर्स को कबसे इंतजार था. कुछ दिनों पहले कंपनी ने ये फीचर लॉन्च भी कर दिया लेकिन अब इस फीचर में एक लूपहोल निकल आया है. एक स्पेनिश ब्लॉग में बताया गया है कि डिलीट किए जा चुके मैसेज को भी पढ़ा जा सकता है.

अगर आप डिलीट फॉर एवरीवन फीचर का इस्तेमाल करके निश्चिंत हैं, तो फिक्र करना शुरू कर दीजिए, क्योंकि जो भी मैसेज आपने सामने वाले को भेजकर डिलीट किया है, वो उसे आसानी से पढ़ सकता है, बस जरूरत है एक ट्रिक की.

ब्लॉग एंड्रॉएड जेफे ने बताया है कि भले ही सेंडर वो मैसेज डिलीट कर चुका हो, फिर भी वो डेटा रिसीवर के नोटिफिकेशन रिकॉर्ड में रहता है. और इसे एक्सेस करना बहुत मुश्किल नहीं है. इसके लिए बस आपको नोटिफिकेशन रिकॉर्ड तक पहुंचना होगा. इसके लिए गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद थर्ड पार्टी ऐप नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऐप डाउनलोड करना होगा. इस ऐप की मदद से रिसीवर आराम से आपकी ओर से डिलीट हुए मैसेज को पढ़ सकता है.

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है, 'हमने पाया कि डिलीट फॉर एवरीवन फीचर उतना प्रभावी नहीं है क्योंकि ये सारे मैसेज नोटिफिेकेशन रजिस्टर में मौजूद रहते हैं. तो बस इन तक पहुंचने के लिए बस इस रिकॉर्ड तक पहुंचना होता है और नोटिफिकेशन हिस्ट्री आसान शॉर्टकट है.'

लेकिन पहली शर्त ये है कि आपका स्मार्टफोन एंड्रॉएड 7.0 नूगा या इससे हायर वर्जन पर चल रहा हो. इसके अलावा आपको एक और बात जान लेनी चाहिए कि इस ऐप के जरिए रिसीवर बस डिलीट हुए टेक्स्ट मैसेजों को ही देख सकता है, फोटो या वीडियो नहीं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi