S M L

आपके मोबाइल के लिए खतरनाक हैं ये ऐप, अभी करें डिलीट

आपके मोबाइल में ऐसे और भी एप हो सकते हैं. जो आपके मोबाइल में होने के बावजूद आपकी ही कमांड न सुन रहे हों

FP Staff Updated On: Jan 14, 2018 10:12 AM IST

0
आपके मोबाइल के लिए खतरनाक हैं ये ऐप, अभी करें डिलीट

एंड्रॉयड फोन में हम कई ऐप इस्तेमाल करते हैं. कई ऐसे ऐप हैं जो कोई जरूरी फंक्शन पूरा करने के बहाने आते हैं औऱ हमारे फोन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं. आपके मोबाइल में ऐसे और भी ऐप हो सकते हैं. जो आपके मोबाइल में होने के बावजूद आपकी ही कमांड न सुन रहे हों.

बता दें कि अगर आप किसी ऐप को इस्तेमाल करते वक्त उस पर आने वाले ऐड को स्किप करते हैं, और वह स्किप ना हो रहा हो. तो समझ जाइए कि वो ऐप आपके फोन के लिए खतरनाक है.

हम आपको कुछ खतरनाक ऐप की लिस्ट बता रहे हैं. अगर आपके फोन में इनमें से कोई ऐप है तो उसे डिलीट कर दीजिए.

यूसी ब्राउज़र 

uc

यूसी ब्राउज़र भारत में इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे पॉपुलर ऐप है. ये फास्ट ब्राअजिंग का दावा तो करता है पर उसी के साथ फोन की प्रासेसिंग को भी बहुत स्लो कर देता है. फास्ट ब्राउजिंग के कारण यह मोबाइल में बहुत सारी कैशे बना देता है और उसके बाद मोबाइल हैंग करने लगता है. यूसी ब्राउजर ऐप पर प्राइवेसी लीक करने की शिकायतें भी होती रही हैं. यूसी आपकी कई निजी जानकारियां चुरा सकता है.

क्लीन इट

hgfd

अक्सर लोग मोबाइल पर रह-रहकर क्लीन इट ऐप से जंक डिलीट करते हैं. फोन से कैशे डिलीट करने और इसे क्लीन करने वाला ये ऐप दरअसल आपके मोबाइल को स्लो और बैटरी को कमजोर करता है. यह कैशे डिलीट करता है, जिसके बाद मोबाइल फिर से कैशे बनाने लगता है. जिससे फोन की बैटरी खर्च होने लगती है और मोबाइल को बार- बार चार्ज करना पड़ता है.

ऐंटीवायरस ऐप

clean-master-space-cleaner.2

बात अगर एंटी वायरस ऐप की करें तो ये सारे ऐप सिर्फ मेमोरी भरने के सिवाय कुछ नहीं करते. अगर आप गूगल प्ले के इलावा किसी भी थर्ड पार्टी से ऐप या कोई फाइल डाउनलोड करते हैं तो यह ऐप उस फाइल के साथ आने वाले मालवेयर को नहीं रोक पाते.

फ्लैश लाइट

Untitled collage

फ्लैश लाइट ऐप भी आपके मोबाइल में अनचाहे मालवेयर लाते हैं. साथ ही यह आपके फोन की बैटरी तो खर्च करते ही हैं. अगर फोन को बार-बार चार्ज करने से आप परेशान हैं तो फ्लैश लाइट ऐप अभी अनइंस्टाल करें.

कॉल रिकार्डर

p

कॉल रिकॉर्ड प्रो

er

 

ये कॉल रिकार्डिंग ऐप भी आपके फोन में वायरस लाने का काम करते हैं. जिसके कारण आपका फोन बहुत स्लो प्रासेसिंग करने लगता है.

फ्री वाईफाई स्कैनर

oi

रियल टाइम मॉनिटरिंग

qsd

वाई फाई सिक्युरिटी और फ्री वाई फाई जैसे ऐप भी आपके मोबाइल की मेमोरी पर बोझ बने हुए हैं. साथ ही मुफ्त के वाई फाई की जगह फ्री में वायरस जरूर आपके मोबाइल में भर देते हैं.

वी चैट

images

शेयर इट

shareit

व्ही चैट और शेयर इट जैसे ऐप भी प्राइवेट डेटा को लीक करने के मामले में भारत सरकार की नजरों में हैं. साथ ही शेयर इट आपके मोबाइल में अनचाहे वायरस भर देता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Test Ride: Royal Enfield की दमदार Thunderbird 500X

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi